Tasty Food: बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी स्नैक्स, भूल जाएंगे बाहर का खाना

लाइफस्टाइल

आप घर पर बच्चों के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं.

Make these tasty snacks at home for children

Tasty Snacks for Children: माता-पिता चाहे जितना मना करें लेकिन बच्चे बाहर का जंक फूड और स्नैक्स खाने की जिद करते ही हैं। लेकिन अगर बच्चे रोजाना बाहर का स्नैक्स खाते हैं तो यह उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में अगर बच्चे को आपकी बात समझ नहीं आ रही है तो जरूरी है कि बच्चों को उन स्नैक्स की जगह कुछ हेल्दी और टेस्टी खिलाया जाए, जिसे खाने में बच्चे को बहुत मजा आए।

आप घर पर बच्चों के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं. इससे बच्चा बाहरी चीजों का सेवन कम करेगा और घर का बना नाश्ता भी स्वादिष्ट बनेगा। इसके अलावा आप अपनी पसंद और बच्चे की जरूरत के हिसाब से मसाले और सब्जियों का इस्तेमाल कर उन्हें स्नैक्स के तौर पर खिला सकते हैं.

फ्रूट चाट

आप फ्रूट चाट बनाकर बच्चों को नाश्ते के तौर पर खिला सकते हैं. इसके लिए केला, सेब, अनार और अमरूद को काट लें और उसमें नमक, चाट मसाला, जीरा पाउडर और काला नमक डालकर बच्चों को परोसें. फलों में मौजूद पोषक तत्व बच्चों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

कुकीज़
अगर आपके बच्चों को कुकीज़ खाना पसंद है तो आप उनके लिए घर पर ही रागी के आटे की कुकीज़ बना सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में गेहूं और रागी के आटे को अच्छी तरह मिला लें और फिर इसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिला लें. - अब इसके बाद इसमें कोको पाउडर मिलाएं. - अब एक बर्तन में चीनी पाउडर और घी डालकर मिला लें. - अब इस मिश्रण को पहले वाले मिश्रण के साथ मिला लें. - इसके बाद पेस्ट को कुकीज का आकार दें और बेकिंग ट्रे में रखकर ओवन में रख दें. 10 मिनट में कुकीज़ तैयार हो जाती हैं.

चिला
आप घर पर चीला बनाकर भी बच्चों को खिला सकते हैं. आप बच्चों को चने या सूजी का चीला बनाकर भी दे सकते हैं. आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार मसाले और सब्जियां छोटे टुकड़ों में काट कर डाल सकते हैं.

(For more news apart from Make these tasty snacks at home for children News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)