Night Skin Care: रात को सोने से पहले भी रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानें क्यों है जरूरी नाइट स्किन केयर

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

रात की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

Night Skin Care

Night Skin Care: सुबह उठने के बाद से ही हम सभी त्वचा की देखभाल का रूटीन अपनाते हैं। इससे त्वचा पूरे दिन स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या जितनी महत्वपूर्ण है, रात की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि रात को सोने से पहले भी त्वचा पर ध्यान देना जरूरी है।

त्वचा दिनभर धूप और प्रदूषण के संपर्क में रहती है, जिससे त्वचा बेजान दिखने लगती है। त्वचा की देखभाल की दिनचर्या न केवल एक सौंदर्य प्रवृत्ति है, बल्कि आपकी त्वचा को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाए रखने का एक रहस्य भी है। आइए जानते हैं कि रात में त्वचा की देखभाल का रूटीन कितना जरूरी है।

रात के समय हमारा पूरा शरीर रिपेयर मोड में चला जाता है। इसके कारण, त्वचा प्रदूषण और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से उबरने में सक्षम होती है। ऐसे में रात के समय त्वचा पर उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो सेल टर्नओवर पर फोकस करते हों। इस बिंदु पर आप रेटिनोल जैसी चीजें लगाएंगे।

कोलेजन बूस्ट

आपका शरीर रात में अधिक कोलेजन का उत्पादन करता है। यह त्वचा की लोच के लिए महत्वपूर्ण है। यह त्वचा पर झुर्रियां कम करने में मदद करता है। आप रात में रेटिनॉल जैसे कोलेजन बढ़ाने वाले उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। इससे त्वचा जवान और स्वस्थ दिखती है।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप जितना हो सके खुद को हाइड्रेटेड रखें। जितना हो सके उतना पानी पियें। इससे त्वचा नम रहेगी और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जायेंगे।

विटामिन महत्वपूर्ण हैं 

इसके अलावा कुछ विटामिन भी त्वचा के लिए जरूरी होते हैं। अपने आहार में विटामिन ए, बी12, सी और डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। यह मुहांसों, महीन रेखाओं और झुर्रियों से राहत दिलाता है।

रात को सोने से पहले त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना बहुत महत्वपूर्ण है। आप रात में हयालूरोनिक एसिड युक्त त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। इससे त्वचा में हाइड्रेशन बना रहता है।

(For more news apart from Night Skin Care Know why night skin care is important, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)