Boiled egg water benefits: उबले अंडे से बचे पानी के हैरान कर देने वाले फायदे नहीं जानते होंगे आप

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

पानी का उपयोग करके अपनी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

Boiled egg water benefits

Boiled egg water benefits: आपने आज तक अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ अंडे ही नहीं बल्कि उन्हें उबालने में इस्तेमाल किया गया पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। ये बात सुनकर आपको हैरानी हो सकती है लेकिन ये सौ फीसदी सच है. आइए देखें कि कैसे आप सिर्फ अंडे ही नहीं, बल्कि उन्हें उबालने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी का उपयोग करके अपनी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

उबले अंडे से बचे पानी के फायदे

दरअसल, अंडे के छिलकों में कैल्शियम, पोटैशियम और थोड़ी मात्रा में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सोडियम होता है। ऐसे में जब आप अंडे को उबालते हैं तो ये तत्व पानी में मिल जाते हैं. ये सभी तत्व पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पौधों को अपनी कोशिकाओं की वृद्धि के लिए इन सभी तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए इस पानी का उपयोग बगीचे में गमलों में लगे पौधों के लिए किया जा सकता है।

उबले अंडे का पानी या अंडे का छिलका पौधों के लिए उर्वरक का काम करता है। इस बात की पुष्टि एक ताजा अध्ययन में की गई है। यह अध्ययन हैमिल्टन के मास्टर गार्डनर द्वारा जारी किया गया था। इस अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, जिस पानी में आप अंडे उबालते हैं, उसमें अंडे उबालने के बाद कुछ पोषक तत्व निकलते हैं, जो पौधों के लिए उर्वरक का काम करते हैं।

उबले अंडे का पानी उन पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो अक्सर सूरज की रोशनी की कमी से पीड़ित होते हैं। यह पानी टमाटर और काली मिर्च के पौधों के लिए विशेष उपयोगी है।