Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए खाना शुरू करें ये फूड्स

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

अपनी डाइट में कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

Weight Loss Tips: Start eating these foods to lose weight

Weight Lose Tips: कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ता है। खासकर, जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वे अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को शामिल करने से बचते हैं। गेहूं और चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर आप इन अनाजों के अलावा कम कार्ब वाली चीजें खाना चाहते हैं तो इसमें भी कई विकल्प उपलब्ध हैं. कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ वजन घटाने में प्रभावी होते हैं। ये हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं. आइए हम आपको कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं।

Quinoa
आप क्विनोआ को कम कार्ब वाले अनाज के रूप में शामिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह ग्लूटेन-फ्री है। इसके अलावा, क्विनोआ में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अन्य अनाजों की तुलना में क्विनोआ में कार्बोहाइड्रेट कम होता है।

चिया सीड्स 
चिया सीड्स में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। इसके अलावा चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग रोज सुबह चिया सीड्स खाना पसंद करते हैं।

अलसी सीड्स 

इन दोनों बीजों के अलावा, अलसी के बीजों में कार्बोहाइड्रेट कम होता है। ये ओमेगा-3 और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। यह कम कार्ब आहार के लिए एक अच्छा विकल्प है। आपको बता दें कि थायराइड से लेकर डायबिटीज तक की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अलसी के बीज काफी सेहतमंद हो सकते हैं।

कुट्टू
कुट्टू एक ग्लूटेन-मुक्त अनाज है। इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है। इसमें मैग्नीशियम और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। यदि आप कम कार्ब आहार का पालन कर रहे हैं, तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इन सभी अनाजों में कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद है।

(For more news apart from Weight Lose Tips: Start eating these foods to lose weight, stay tuned to Rozana Spokesman)