Health Tips: क्या आप भी खाते हैं दही के साथ ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ें, 4 बड़ी बीमारियों का खतरा!

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

दही में अच्छे बैक्टीरिया भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

Do you also eat these 5 things with curd

Food Combination Side Effects: वैसे तो दूध और दूध से बने उत्पाद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना दही का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके अलावा घी शरीर को कई अन्य फायदे भी देता है। लेकिन क्या इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ किया जा सकता है या नहीं? तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

दही के फायदे

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दही में अच्छे बैक्टीरिया भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही दही का सेवन करने से शरीर को एंजाइम्स की आपूर्ति होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, रोजाना 1 कटोरी दही का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। बता दें कि दही के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. क्योंकि इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दही शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने का काम करता है।

घी के फायदे:  रोजाना घी का सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। घी का सेवन करने से आप स्वस्थ रहते हैं। रोजाना 1 चम्मच घी खाने से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। लेकिन क्या हम दही और घी का सेवन एक साथ कर सकते हैं?

दही और घी का एक साथ सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

आयुर्वेद में दही और घी को एक साथ खाने से मना किया गया है। हालाँकि दोनों दूध से बने उत्पाद हैं, लेकिन उनकी प्रकृति अलग-अलग है। दही तापमान को ठंडा करता है जबकि घी शरीर को गर्माहट प्रदान करता है। इन दोनों को एक साथ खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी कुछ लोग दही के साथ घी से बने परांठे खाते हैं तो उन्हें पेट फूलने या पेट फूलने की समस्या होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट के अंदर दो चीजों को एक साथ पचाने में दिक्कत होती है।

दही और घी एक साथ खाने के नुकसान 

पाचन में गड़बड़ी
उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर
दिल की बीमारी
त्वचा की एलर्जी

दही के साथ और क्या नहीं खाना चाहिए?

दही के साथ खट्टे फल जैसे नींबू और संतरा नहीं खाना चाहिए।
दही के साथ टमाटर खाना भी हानिकारक होता है।
आयुर्वेद भी दही और तरबूज को एक साथ खाने से मना करता है।
दही के साथ पनीर और करेला नहीं खाना चाहिए.

(For more news apart from Do you also eat these 5 things with curd, then leave it from today itself, there is a risk of 4 major diseases!, stay tuned to Spokesman hindi)