नोटबंदी पर संवैधानिक पीठ का फैसला स्वागत योग्य : पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

पांडे ने कहा कि नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में मुहर लगा नोटबंदी पर हाय तौबा मचाने वाले विपक्ष की बोलती बंद कर दी है।

Constitutional Bench's decision on demonetisation is welcome: Former Health Minister Mangal Pandey

पटना:  पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली संवैधानिक पीठ द्वारा नोटबंदी पर केंद्र सरकार के फैसले को सही ठहराए जाने का स्वागत किया है। पांडे ने कहा कि नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में मुहर लगा नोटबंदी पर हाय तौबा मचाने वाले विपक्ष की बोलती बंद कर दी है। साथ ही पीठ ने चुनौती देने वाली 58 याचिकाओं को खारिज करते हुए साफ कहा है कि कार्यपालिका की आर्थिक नीति होने के कारण नोटबंदी के निर्णय को उलटा नहीं जा सकता है।

 पांडे ने कहा कि नोटबंदी को लेकर कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष 2016 से ही परेशान है। इन सियासी दलों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग याचिकाएं दायर की जाती रहीं हैं, लेकिन छह साल बाद आये इस ऐतिहासिक फैसले ने कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों की न सिर्फ सियासत पर विराम लगा दिया, बल्कि उनके मंसूबों पर भी पानी फेर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा है कि नोटबंदी से पहले केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच सलाह-मशविरा हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि नोटबंदी का फैसला लेते समय अपनाई गई प्रक्रिया में कोई कमी नहीं थी। इससे पहले संवैधानिक पीठ ने पांच दिन की बहस के बाद 7 दिसंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसे आज अंतिम रूप दिया गया।