Bihar Flood News: बिहार में बाढ़ का कहर, वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से पहुंचाए जा रहे खाने के पैकेट

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों में 1.5 हेक्टेयर में धान, मक्का, केला, सब्जी आदि की फसल को नुकसान हुआ है।

More than 9 lakh population affected by floods in Bihar news in hindi

Bihar Flood News In Hindi: बिहार में बाढ़ से 9 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित हुई है। गांव से लेकर खेतों तक हर जगह पानी ही पानी है। राज्य के 16 जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिला है। बाढ़ का खतरा सबसे ज्यादा कोसी और गंडक के किनारे रहने वाले लोगों को झेलना पड़ रहा है। इस बीच बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों में लोगों की मदद के लिए वायुसेना मसीहा बनकर आई है। वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से खाने के पैकेट गिराए जा रहे हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था। हवाई सर्वेक्षण के बाद मुख्यमंत्री नीतीश ने अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अगर पीड़ितों तक राहत सामग्री पहुंचाने में दिक्कत हो तो वायुसेना की मदद से खाने के पैकेट पहुंचाए जाएं। साथ ही जल संसाधन विभाग को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां लोग तटीय तटबंधों पर शरण लिए हुए हैं, वहां पर्याप्त रोशनी, शौचालय और बुनियादी सुविधाओं का ख्याल रखा जाना चाहिए। वहां युद्धस्तर पर राहत कार्य चलाया जाए।(More than 9 lakh population affected by floods in Bihar)

बता दें कि गंडक, सिकरना और कोसी नदियों के आक्रामक प्रवाह ने उत्तर और पूर्वी बिहार के बड़े इलाके में तबाही मचाई है। पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढी और दरभंगा में 8 तटबंध टूटने से 400 से ज्यादा गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। सुपौल और सहरसा के बाद सोमवार को कोसी का पानी मधेपुरा और खगड़िया जिले के कई गांवों में फैल गया। सबसे ज्यादा नुकसान सीतामढी, शिवहर और दरभंगा में हुआ है। हजारों लोगों ने ऊंचे स्थानों पर शरण ली है। कई गांव टापू बन गये हैं। उन्हें भोजन, पानी, बच्चों के लिए दूध और दवाइयों तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।(More than 9 lakh population affected by floods in Bihar)

राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों में 1.5 हेक्टेयर में धान, मक्का, केला, सब्जी आदि की फसल को नुकसान हुआ है। कृषि मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि बाढ़ से फसलों को कितनी क्षति हुई है, इसकी आकलन रिपोर्ट अधिकारियों से मांगी गयी है। किसानों को मदद दी जानी चाहिए।

(For more news apart from More than 9 lakh population affected by floods in Bihar news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​