जगदेव बाबू के सपनों को पूरा कर रहे हैं CM नीतीश कुमार: राजीव रंजन

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

इस समाज के हित के लिए नीतीश सरकार ने बाल विवाह जैसी कुरीति पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है

PHOTO

पटना: आज पटना की पूर्व उप महापौर प्रत्याशी सीमा पटेल व शंकर प्रसाद के नेतृत्व में अतिपिछड़ा समाज की सैकड़ों महिलाओं ने महान क्रांतिकारी राजनेता बाबू जगदेव प्रसाद जी की पुण्यतिथि का आयोजन किया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जदयू के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता राजीव रंजन की सहभागिता रही. 

इस अवसर पर जगदेव बाबू को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए जदयू के राष्ट्रीय महासचिव ने उन्हें समाज के पिछड़े-अतिपिछड़े, दलितों, वंचितों आदि वर्गों का मसीहा करार दिया. उन्होंने कहा कि सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक असमानता के खिलाफ आजीवन संघर्ष करने वाले बाबू जगदेव प्रसाद ने एक अच्छे समाज को गढने में जी जान लगा दिया. सामाजिक उत्पीड़न, मजदूरी वृद्धि, गैर मजरुआ जमीन को गरीबों के बीच बंटाने जैसे मुद्दों को लेकर उन्होंने आजीवन संघर्ष किया, जिसके परिणामस्वरूप समाज के शोषित वर्गों के जीवन में एक बड़ा बदलाव आया. 

उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जगदेव बाबू की नीतियों पर चलते हुए उनके सपनों को पूरा कर रहे हैं.  नीतीश सरकार के कारण ही आज बिहार के हर पिछड़े-अतिपिछड़े व दलित समाज के लोगों के घरों में बिजली, पानी और सड़क की सुविधा पहुंच चुकी है. जीविका के माध्यम से इस समाज की महिलाओं में स्वावलंबन की भावना जागृत हुई है. नीतीश सरकार द्वारा चलाई गई साईकिल योजना, पोशाक योजना, छात्रवृत्ति योजना आदि से इन समाजों की बेटियां पढ़-लिख कर आत्मनिर्भर बन रही हैं. इससे समाज में जागरूकता बढ़ी है. 

जदयू महासचिव ने कहा कि समाज के इन गरीब तबकों की पीड़ा को देखते हुए ही हजारों करोड़ का नुकसान उठा कर बिहार सरकार ने शराबबंदी की, जिसके कारण आज गरीबों की संपन्नता बढ़ रही है. शराब में खर्च होने वाले उनके पैसे आज बच्चों के पोषण और शिक्षा पर खर्च हो रहे हैं. इसी तरह इस समाज के हित के लिए नीतीश सरकार ने बाल विवाह जैसी कुरीति पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है. 

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के कारण ही बिहार देश का पहला राज्य बना जहां महिलाओं को सरकारी नौकरी में सशक्त हिस्सेदारी दिलाने के लिए 35 फीसदी का आरक्षण दिया गया. सरकार ने महिलाओं के लिए शिक्षा विभाग की नौकरियों में 50 प्रतिशत तक आरक्षण का प्रावधान भी किया है. सरकार के इस कदम से नियोजित शिक्षकों की कुल संख्या 3 लाख 51 हजार में करीब 2 लाख से अधिक महिलाएं हैं. वहीं सरकारी दफ्तरों में पोस्टिंग में भी महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है.इसी के परिणाम स्वरूप आज राज्य में 29,175 महिलाएं पुलिस विभाग में काम कर रही हैं. गौरतलब है कि यह संख्या देश के किसी भी राज्य से ज्यादा है.

इस अवसर पर जदयू प्रवक्ता ने उपस्थित महिलाओं को नीतीश सरकार की नीतियों व समाज के वंचित तबको के लिए किये गये कार्यों को जन जन तक पहुँचाने का संकल्प भी दिलाया. महिलाओं ने नीतीश सरकार में विश्वास जताते हुए एक स्वर में उनके कार्यों का प्रचार करने का प्रण लिया.