प्लास्टिक के इस्तेमाल को तुरंत प्रभाव से बंद कर दें ,बदले में सूती झोले का प्रयोग करें: रमेश चंद्र महापात्रा

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

इस साल का विश्व पर्यावरण दिवस का थीम है 'बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन' .

photo

गोड्डा : ईसीएल राजमहल एरिया कार्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया ज्ञात हो कि विगत 1 सप्ताह से पर्यावरण सप्ताह ईसीएल प्रबंधन द्वारा मनाया गया.  इसके प्रथम चरण में ईसीएल के महाप्रबंधक प्रभारी रमेश चंद्र महापात्रा की अगुवाई में ईसीएलके समस्त अधिकारीगण एवं कर्मचारी गन मजदूर संगठनों के प्रतिनिधियों एवं आसपास के ग्रामीणों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। इस संदर्भ में दिनांक 2 जून को ईसीएल राजमल हाउस ऊर्जानगर से एक जागरूकता रैली निकाली गई जो पर्यावरण संदेश एवं स्लोगन को आम जनों तक पहुंचाते हुए सड़क मार्ग से राजमहल एरिया कार्यालय तक पदयात्रा किया गया।

3 जून को राजमहल एरियाके समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्लास्टिक के थैली को विभिन्न स्थानों से चुना गया एवं उसे अलग स्थान पर डस्टबिन में रखा गया। कार्यक्रम के समापन समारोह का आयोजन आज ईसीएल राजमहल एरिया कार्यालय में है किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रभारी रमेश चंद्र महापात्रा राजमहल द्वारा झंडोत्तोलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

विचार गोष्ठी में महाप्रबंधक पात्रा द्वारा सभी कर्मचारी गणों एवं श्रमिक संगठनों एवं भू दाताओंको आह्वान करते हुए कहा कि हम प्लास्टिक के इस्तेमाल को तुरंत प्रभाव से बंद कर दें इसके बदले में सूती झोले का प्रयोग करें अगर कोई दुकान प्लास्टिक की थैली दिया तो आप मत ले। उन्होंने कहा कि इस साल का विश्व पर्यावरण दिवस का थीम है 'बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन' . अतः हम इस पर विशेष ध्यान दें।

इस अवसर पर पर्यावरण विभाग के प्रमुख ओम प्रकाश चौबे ने सभी को अवगत कराया कि हम एक पेड़ की कटाई के बदले 10 पेड़ लगा दें तथा उन्होंने सभी लोगों से कम से कम एक पेड़ लगाने का आह्वान किया। श्रमिक संगठन के मिस्त्री मरांडी ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे कार्यक्रमों में हमें ग्राम प्रधान मुखिया एवं सरपंच को भी हमें शामिल करना चाहिए। तथा उनके माध्यम से गांव-गांव में वृक्षारोपण का कार्यक्रम कराना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी ने आगामी वर्ष में गांव-गांव में जोर-शोर से पौधे वितरण करने का आश्वासन दिया । इस अवसर पर ऊर्जानगर डीएवी स्कूल में मैं रेखाचित्र प्रतियोगिता का कार्यक्रम किया गया जिसमें भाग लेने वाले एवं विजई होने वाले बच्चों को ईसीएल प्रबंधन द्वारा पुरस्कृत किया गया। मौके पर ईसीएल अधिकारीगण एवंईसीएल कर्मी एवं भू दाताओं एवं आसपास के ग्रामीणों के बीच आम लीची नींबू पपीता इत्यादि फलदार पेड़ का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक पी के नायक ने दिया। मंच का संचालन सुशील ठाकुर मुख्य अभियंता ने किया।

इस मौके पर एफएम अंबा स्टश्री ए के वर्मा अहमद साहब एसके प्रधान अभय ठाकुरश्रमिक संगठनों में अंगद उपाध्याय मिस्त्री मरांडी रणधीर सिंह विग्नेश्वर महतो आदि कई श्रमिक संगठन के नेता मौजूद थे।