शहीद जुब्बा सहनी का 79वां शहादत दिवस आयोजित

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

शहीद जुब्बा सहनी का 79वां शहदत दिवस के अवसर पर शहीद  जुब्बा सहनी के तैलचित्र चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

Shaheed Jubba Sahni's 79th Martyrdom Day celebrated

पटना : पटना के पुनाईचक मेंअवस्थित बिहार निषाद संघ के प्रदेश कार्यालय भवन में अमर शहीद जुब्बा सहनी का 79वां शहदत दिवस के अवसर पर शहीद  जुब्बा सहनी के तैलचित्र चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए  संघ के प्रदेश अध्यक्ष ई हरेंद्र प्रसाद निषाद ने कहा कि भारतीय  स्वतंत्रता  संग्राम  से जुड़े  शूरवीर जुब्बा सहनी का जन्म वर्ष 9जनवरी 1906 में एक अत्यंत निर्धन निषाद  परिवार में मुजफ्फरपुर जिला के मीनापुर थानान्तर्गत चैनपुर गांव  में हुआ था।

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मीनापुर थाना के दरोगा मिस्टर बालर को जिन्दा जलाने के जुल्म में वीर योद्धा जुब्बा सहनी को 38वर्ष की अवस्था में 11 मार्च1944 को भागलपुर सेन्ट्रल  जेल में फाॅसी सजा दी गई। उनकी ईस कुर्बानी को बिहार के निषाद नहीं भूल सकते हैं। संघ के प्रधान महासचिव धीरेन्द्र कुमार निषाद ने कहा कि कई  वर्षो से बिहार निषाद संघ द्वारा की जा रही मांग पर पटना राजेन्द्र नगर मेंअवस्थित मैकडोवल पार्क  में 10 मार्च 2023 कोअमर शहीद जुब्बा सहनी का आदमकद  प्रतिमा का अनावरण माननीय मुख्य मंत्री द्वारा किया गया।इसके लिए  पुुरे निषाद समाज की ओर से मुख्य मंत्री  को कोटि-कोटि वधाई एवं हार्दिक अभिनंदन।

महासचिव  दिलीप कुमार निषाद ने कहा कि देश की आजादी के लिए  कुर्बानी देने वाले जुब्बा सहनी का परिवार आज भी आर्थिक तंगी से गुजर  रहा है उपाध्यक्ष डाॅ सतीश कुमार निषाद ने सरकार से देशभक्त शहीद जुब्बा सहनी की जीवनी का माध्यमिक कक्षा के पाठ्यक्रम  में शामिल  करने एवं 11 मार्च को अवकाश घोषित करने की मांग की।बैठक में मिथिलेश कुमार,मदन प्रसाद सिंह बृजेन्द्र कुमार निषाद रघुवीर महतो,कुसुम देवी,जीतेन्द्र प्रसाद निषाद, सुरेश प्रसाद सहनी पप्पू कुमार सहनी,जयमंगल चौधरी,कैलास सहनी,दिनेश  सहनी,सुनील कुमार चौधरी,राजेन्द्र सिंह केवट,धीरज कुमार सिंह, केशनाथ चौधरी,विजयमल चौधरी मनोजकुमार सहनी,शिवबालक प्रसाद ,सुरेन्द्र चौधरी सहित कई लोग भाग लिए।