बिहार निषाद संघ ने मनाई वीरांगना फूलन देवी की जयंती

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

कोर कमेटी के सदस्यों एव अन्य पदाधिकारियों ने उनके तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

photo

पटना: पुनाईचक में अवस्थित बिहार निषाद संघ के प्रदेश कार्यालय में संघ के प्रदेश अध्यक्ष ई हरेंद्र प्रसाद निषाद की अध्यक्षता में की गई कोर कमेटी में सर्वप्रथम महिलाओं के साथ अत्याचार व शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली एवं डकैत से दो बार सांसद वनी स्व. फूलन देवी की 60वीं जयंती मनाई गई। सर्वप्रथम संघ के कोर कमेटी के सदस्यों एव अन्य पदाधिकारियों ने उनके तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

कार्यकारी अध्यक्ष जलेश्वर सहनी ने कहा कि फूलन देवी की हत्या से निषाद समाज सौ वर्ष पिछे चला गया। इन्होंने फूलन देवी की हत्याकांड को सी बी आई से जांच  कराने की मांग की।संघ के प्रधान महासचिव अवध कुमार चौधरी ने केंद्र सरकार से मांग कि यदि केंद्र सरकार सही मामले में महिला सशक्तिकरण केलिए  संकल्पित है तो वीरांगना फूलन देवी के हत्यारे को जल्द से जल्द फासी के सजा केलिए पहल करे। प्रदेश उपाध्यक्ष विनय कुमार विद्यार्थी ने कहा कि बिहार सरकार के निषादों के प्रति उपेक्षापूर्ण रवैया के चलते अनेको बार धरना-प्रदर्शन एवं पत्राचार के बावजूद बिहार के निषादों कई मांग जैसे निषाद के सभी उपजातियों एकीकृत कर निषाद शीर्ष मे समावेशित कर अधिसूचित करने,न्यायालय के आदेशानुसार परम्परागत मछुआ जाति की सूची प्रकाशित करने का मामला अभी तक लम्बित है।

महासचिव दिलीप कुमारनिषाद ने कहा कि बिहार के मछुआरों को  जून से अगस्त तक शिकारमाही नहीं करने के एवज में 1500 रूपया जमा करने बावजूद भी मुवाबजा का भुगतान नहीं हुआ साथ ही बालू खनन में निषादों के साथ  कोटा निर्धारित करने की सरकार से मांग की । कार्यकारी प्रधान महासचिव  धीरेन्द्र कुमार निषाद ने बिहार सरकार से भूमिहीन निषादों को 5-5 डिसमिल जमीन  आवंटन करने और केन्द्र सरकार से फूलन देवी को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की। बैठक में मदन प्रसाद सिंह, बिजेंद्र कुमार निषाद, संजय कुमार सहनी, श्याम लाल सहनी, रतन सहनी, अखिलेश निषाद सहित कई ने अपने विचार व्यक्त किए।