बिहार निषाद संघ ने मनाई बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का नाम भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है।

Bihar Nishad Sangh celebrated 132nd birth anniversary of Babasaheb Bhimrao Ambedkar

पटना,( संवाददाता ) : पटना के दूजरा में अवस्थित बिहार निषाद संघ के शाखा पटना महानगर के कार्यालय में मध्य प्रदेश में स्थित मऊ सैन्य छावनी में 14 अप्रैल 1891को जन्मे आधुनिक भारत के मसीहा बाबा भीमराव अंबेडकर का 132वीं जयंती समारोह आयोजित कर इनके तैलचित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पटना महानगर के अध्यक्ष जयराज निषाद ने कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता,दलितों के मसीहा एवं आधुनिक मनु के नाम से प्रसिद्ध बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर भारत जैसे विविधता से भरे देश के लिए संविधान निर्माण करने एवं देश मे दलित और पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए किए गए कार्यों के कारण बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का नाम भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष ई हरेंद्र प्रसाद निषाद ने कहा कि समाज के अछूत समझी जाने वाली जाति में जन्में भीमराव अपने जीवन काल में निरंतर दलित हितों के लिए संघर्षशील रहें। भारतीय समाज में बंचित वर्ग के उत्थान के लिए इनका जीवन करोडों भारतीय नागरिको के लिए प्रेरणास्रोत है।

प्रधान महासचिव धीरेन्द्र कुमार निषाद ने कहा कि डाॅ भीमराव अंबेडकर ने कोलंबिया विश्व विद्यालय से अर्थशास्त्र में एवं लंदन के स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से विधि शिक्षा में उच्च शिक्षा प्राप्त किये।ये भारत के प्रथम विधि एव न्याय मंत्री,भारतीय संविधान के जनक एवं भारत गणराज्य के निर्माताओं में से एक थे। बैठक में कुसुम देवी,बब्लूूनिषाद,नन्द किशोर निषाद, राजेन्द्र सिंह, अजित सिंह ललित, प्रदीप निषाद, अखिलेश कुमार निषाद, संजय सहनी,कुमार ललन,रामविलास महतो,पुशुल निषाद ,संतोषकुमार,मोहन निषाद सहित बहुत लोगों ने भाग लिया।