वैश्‍य समाज के सभी 56 उपजा‍तीयों की संख्‍या को घटाकर प्रकाशित किए जाने के विरूद्ध वैश्‍य महासम्‍मेलन ने दिया धरना

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

वैश्‍य समाज के सभी 56 उप जातीयों के जातीय जनगणना का एकीकृत प्रकाशन करने की मांग.

photo

Patna: राज्‍य सरकार द्वारा जातीय जनगणना में साजिश के तहत वैश्‍य समाज के सभी 56 उप जा‍तीयों की संख्‍या को घटाकर प्रकाशित किए जाने के विरूद्ध पॉंच सूत्री मॉंगों को लेकर अखिल भारतीय वैश्‍य महासम्‍मेलन बिहार प्रदेश के आह्वान पर राज्‍य के सभी प्रमंडलों में अलग-अलग तिथि को एक दिवसीय धरना देने का कार्यक्रम निर्धारित है। इसी कड़ी में आज पटना प्रमंडल स्‍तरीय एक दिवसीय धरना का आयोजन अखिल भारतीय वैश्‍य महासम्‍मेलन के पटना जिला अध्‍यक्ष साहिल कुमार गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में गर्दनीबाग पटना में आयोजित किया गया। जिसमें निम्‍न पॉंच सूत्री माँगो को राज्‍य सरकार के समक्ष रखा गया ।
 

प्रमुख मांगे:-  
1.    बिहार सरकार द्वारा प्रकाशित जातीय जनगणना में वैश्‍य समाज के सभी 56 उपजातियों कि संख्‍या को साजिश के तहत घटाकर किए गए त्रृटिपूर्ण प्रकाशन को सुधार करने । 
2.    वैश्‍य समाज के सभी 56 उप जातीयों के जातीय जनगणना का एकीकृत प्रकाशन करने । 
3.    राज्‍य में जातीय जनगणना में वैश्‍य समाज की आबादी को साजिश के तहत घटाने के दोषी पदाधिकारी एवं साजिश में शामिल नेताओं के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने। 
4.    राज्‍य में जातीय जनगणना से वंचित परिवारों के लिए प्रखंडवार टॉंल फ्री नं० जारी कर वंचित परिवारों का जातीय जनगणना करने 
5.    राज्‍य में जातिय जनगणना का प्रकाशन पंचायत/वार्ड स्‍तर पर जारी करने। 

 धरना को सम्‍बोधित करते हुए अखिल भारतीय वैश्‍य महासम्‍मेलन के प्रदेश अध्‍यक्ष सह विधायक पवन जायसवाल ने कहा कि बिहार में जातीय जनगणना रिपोर्ट जारी होने के बाद से कई सारी जातीया अपनी संख्‍या को लेकर सवाल खड़ा कर रही है। महागठबंधन समर्थित जातीयों की संख्‍या में वृद्धि तथा विरोधी मानसिकता वाली जातीयों  की संख्‍या में अप्रत्‍याशित कमी कर घोटालों के लिए कुख्‍यात रही महागठबंधन राज्‍य सरकार ने जातीय जनगणना में घोटाला कर भ्रष्‍टाचार में फिर एक नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है। 

जायसवाल ने कहा है राज्‍य सरकार द्वारा 30 दिसम्‍बर 2023 तक उपरोक्‍त पॉंच सूत्री माँगो को पूरा नही करने की स्थिति में अखिल भारतीय वैश्‍य महासम्‍मेलन अन्‍य वैश्‍य संगठनों के साथ राज्‍य के सभी जिला/प्रखंड मुख्‍यालयों में धरना प्रदर्शन सहित चरणबद्धय आंदोलन करने को बाध्‍य होगी । सांसद रमा देवी ने राज्‍य सरकार के वैश्‍य विरोधी दर्जनों कार्यो का जिक्र करते हुए राज्‍य सरकार की तालिबानी फरमानों का पुरजोर विरोध किए जाने पर जोर दिया तथा राज्‍य के वैश्‍य बंधुओं से अपने हक एवं स्‍वाभिमान की लड़ाई के लिए आगे आने का अपील किया ।
इस मौके पर पूर्व विधान पार्षद सुमन महासेठ,  वैश्‍य चेतना समिति के प्रदेश अध्‍यक्ष ई  सुंदर साहु, तैलिक साहू सभा के प्रदेश वरीय उपाध्‍यक्ष साहू भूपाल भारती,  प्रदेश कार्यालय सह मीडिया प्रभारी अर्जुन गुप्‍ता, मुकेश नंदन साह, नन्‍द किशोर पोद्वार, प्रहलाद पूर्वे, प्रमोद गुप्‍ता,शिव गुप्ता, शैलेश महाजन, राजेश कुमार,संजीव कुमार मुन्‍ना, पुरुषोत्तम कुमार, संजीव त्‍यागी, संदीप कुमार,सुजीत गुप्‍ता, पप्‍पु कुमार, मनोज गुप्‍ता, रामबाबू गुप्ता, मुकेश साह, अरूण गुप्ता, मुन्ना जायसवाल, गोपाल जायसवाल, मधुरेन्द्र गुप्ता, रूपा गुप्ता, परमानन्द प्रसाद, मनोज गुप्ता, शिव कुमार श्वसदन, आदि ने सम्बोधित किया।