IAS बनने के लिए सिर्फ मन से प्रयास की जरूरत : आनंद कुमार

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

आनंद कुमार ने कहा कि IAS जैसी जटिल परीक्षा के लिए छात्रों को रटने की बीमारी दूर कर लिखने की आदत अपनानी होगी।

To become an IAS, only effort is needed from the heart: Anand Kumar

पटना : बोरिंग रोड चौराहा के पास गीता काम्प्लेक्स में धनंजय IAS  एकेडमी के दूसरे सेंटर के उद्घाटन के मौके पर पद्मश्री आनंद कुमार,  सिविल सर्वेंट धनंजय कुमार बुनियाद के संस्थापक कांग्रेस नेता मिन्नत रहमानी ने कहा कि बिहार के बच्चों को IAS बनने के लिए मन से सिर्फ एक प्रयास करने की जरूरत है। अब पटना से दिल्ली कोटा या कहीं और जाने की जरूरत नहीं है . बल्कि धनंजय IAS एकेडमी में ही पहले प्रयास में प्रशासनिक अधिकारी बनने वाले धनंजय कुमार के साथ बहुत कम खर्च पर संपूर्ण तैयारी कराने वाली शिक्षकों की टीम है। 

आनंद कुमार ने बताया कि बिहार के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है. इन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत है। प्रदेश से बाहर जाने में खर्च भी अधिक आता है और वैसी तैयारी भी नहीं हो पातीए बाहर के संस्थान बिहार के बच्चों को सटीक तैयारी नहीं करा पाते। बिहार के बच्चों को बहुत कम खर्च पर पटना में ही तैयारी कराने के लिए धनंजय आई ए एस ने जो बीड़ा उठाया हैए हम सभी उनकी भावना के साथ हैं।  बुनियाद के संस्थापक कांग्रेस नेता मिन्नत रहमानी ने धनंजय आई ए एस एकेडमी से आग्रह किया कि बाहर के संस्थान जिस कोर्स के लिए डेढ़ लाख लेते हैंए वह कोर्स पटना में 40 हजार से कम खर्च में पूरा करने का प्रयास करें। साथ हीए समाज के वंचित बच्चों को भी सही तैयारी में हर संभव मदद कर प्रदेश के विकास में योगदान दें। 

धनंजय IAS एकेडमी के धनंजय कुमार ने कहा कि कोई भी परीक्षा रट कर नहीं निकल सकता है. IAS जैसी जटिल परीक्षा के लिए छात्रों को रटने की बीमारी दूर कर लिखने की आदत अपनानी होगी। परीक्षा परिणाम पर निर्भर करता है. जो आप लिखने से ही पा सकते हैं। धनंजय कुमार ने कहा कि जो छात्र नियमित क्लास करने में असमर्थ हैं. उनके लिए आनलाइन क्लास की भी सुविधा हैए अपने शंका समाधान के लिए ऐसे छात्र सप्ताह में एक दिन सेंटर पर आकर अपनी शंका का समाधान पा सकते हैं।