बिहारवासियों का मनोबल बढ़ाने वाला बजट : उमेश सिंह कुशवाहा

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि पिछली बार का बजट 2.37 लाख करोड़ से अधिक का था, जो इस वर्ष बढ़कर 2.61 लाख करोड़ से अधिक का हो गया है।

Budget to boost the morale of Biharis: Umesh Singh Kushwaha

Patna: बिहार प्रदेश जदयू अध्यक्ष  उमेश सिंह कुशवाहा ने वर्ष 2023-24 के लिए आज पेश किए गए बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बिहारवासियों का मनोबल बढ़ाने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि इस बजट से राज्य सरकार ने विकसित बिहार के लक्ष्य की ओर मजबूती से कदम बढ़ाया है। इस शानदार बजट के लिए मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव और वित्तमंत्री श्री विजय कुमार चौधरी को जितनी बधाई दी जाए वो कम होगी।

उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि पिछली बार का बजट 2.37 लाख करोड़ से अधिक का था, जो इस वर्ष बढ़कर 2.61 लाख करोड़ से अधिक का हो गया है। पिछले 10 वर्षों में बजट आकार में तीन गुना इजाफा हुआ है। बिहार सरकार की बड़ी उपलब्धि है कि राज्य का राजकोषीय घाटा नियंत्रित हुआ है और साथ ही राजस्व में भी बढ़ोतरी हुई है। बिना कर का बोझ बढ़ाए राजस्व बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना काल के बाद बिहार की आर्थिक मजबूती का इससे बड़ा सबूत क्या हो सकता है कि विकास दर के मामले में हम देश में तीसरे नंबर पर हैं।

 उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि बजट में युवा, महिला, किसान समेत समाज के सभी तबकों का ध्यान रखा गया है। शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर खासा ध्यान दिया गया है। सरकार ने अपने वादे के मुताबिक बजट में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कही है और विभिन्न विभागों में बड़ी संख्या में बहाली की घोषणा की है। नारी शक्ति योजना के तहत यूपीएससी और बीपीएससी की तैयारी के लिए महिलाओं को क्रमश: एक लाख और 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं, सरकार तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं को अब गुजारे के लिए 10 हजार की जगह 25 हजार रुपए देगी। हम इन तमाम घोषणाओं का स्वागत करते हैं।

 कुशवाहा ने आगे कहा कि इन सबके अतिरिक्त बजट में सभी नगर निकायों में सम्राट अशोक भवन का निर्माण, इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी की स्थापना, नौ जिलों में नए मेडिकल कॉलेज, राज्य में छह रोप-वे परियोजना, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में खादी मॉल, मखाना और मधु के लिए एक्सीलेंस सेंटर जैसी कई और घोषणाएं हैं, जिनके लिए हम सरकार को साधुवाद देते हैं।