Patna news: कामगारों के हितों के रक्षार्थ आई.एल.ओ. हर संभव मदद को तत्पर– सुशुके ओयेबे

राष्ट्रीय, बिहार

आई.एल.ओ. की चार सदस्यीय टीम बिहार दौरे पर है

ILO to protect the interests of workers, Ready to provide all possible help said Sushike Oyebe

Patna news: पटना, संयुक्त राष्ट्र संघ की इकाई अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आई.एल.ओ.) के पी.आर.एस. प्रोजेक्ट-II के मुख्य तकनीकी सलाहकार ओयेबे सुशुके ने कहा कि आई.एल.ओ.कामगारों के हितों की रक्षा को लेकर हर स्तर पर मदद करने को तत्पर है। श्री सुशुके आज पटना के सदाकत आश्रम स्थित प्रदेश इंटक कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड महामारी ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

कामगारों के बीच उत्पन्न इस विषम परिस्थिति से निपटने के लिए आई.एल.ओ. ने बिहार प्रदेश में इंटक के साथ मिलकर ऐसे कामगारों को सहायता मुहैया कराने के उद्देश्य से वर्ष 2021 से ही विभिन्न जिलों में कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र का संचालन कर रहा है, जो आज भी कार्यरत है। उन्होंने आगे बताया कि राज्य में असंगठित कामगारों खासकर घरेलू कामगार, सफाईकर्मी तथा भवन एवं अन्य निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिकों के जीवन स्तर में व्यापक बदलाव लाने के उद्देश्य से कार्य हो रहा है।

इसी सिलसिले में आई.एल.ओ. की चार सदस्यीय टीम बिहार दौरे पर है और इस क्रम में सरकार, कामगार एवं नियोक्ताओं से मिलकर भविष्य में ऐसे कामगारों के हितों की रक्षा को लेकर व्यापक कार्य योजना तैयार की जा रही है।

इस मौके पर आई.एल.ओ. की जेंडर स्पेशलिस्ट सुश्री आया मत्सुरा ने कहा कि आज कामगारों के बीच लिंग आधारित भेदभाव को लेकर एक प्रशिक्षण-सह-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें महिला कामगारों की विभिन्न चुनौतियों एवं उसके समाधान पर विस्तृत चर्चा हुई।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आई.एल.ओ. के पी.आर.एस प्रोजेक्ट-II की राष्ट्रीय संयोजक सुश्री बैशाली लाहिरी ने कहा कि बिहार दौरे पर पहुंची आई.एल.ओ. की इस टीम द्वारा भवन एवं अन्य निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिकों के बेहतर कार्यानुभव एवं उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सरकार,नियोक्ताओं एवं श्रमिक प्रतिनिधियों के साथ एक त्रिपक्षीय संवाद कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है, ताकि राज्य में एक व्यापक कार्य योजना तैयार कर ऐसे श्रमिकों तक समुचित लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

अपने संबोधन में इंटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष-सह-प्रदेश अध्यक्ष एवं आई.एल.ओ. के पी.आर.एस प्रोजेक्ट-II के स्टेट फोकल पर्सन चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि वर्तमान प्रोजेक्ट के तहत इंटक द्वारा राज्य के 13 चयनित जिलों में कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र का संचालन किया जा रहा है, जिसमें आई.एल.ओ. समेत सरकार एवं नियोक्ताओं का भरपूर सहयोग मिल रहा है।