आर्थिक सर्वेक्षण से स्पष्ट हुआ भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था- तारकिशोर प्रसाद

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, बिहार

उन्होंने कहा कि सबसे कम समय में स्वदेशी टीका का विकास और देश के लोगों को 200.28 करोड़ टीके का डोज उपलब्ध करा कर सुरक्षा कवच प्रदान करना नरेंद्र मोदी..

Economic Survey shows that India is the fastest growing economy in the world – Tarkishore Prasad

पटना:  पूर्व उप मुख्यमंत्री सह बिहार सरकार के पूर्व वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने आज संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोविड जैसी वैश्विक महामारी से मुकाबले के बावजूद  भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया के अन्य बड़े देशों की तुलना में न केवल मजबूत स्थिति में है, बल्कि तेजी से आगे भी बढ़ रही है। यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था और सीमा दोनों पूरी तरह से सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि गांव,गरीब, छात्र, नौजवान, महिला और किसान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। विकास के सभी मापदंडों पर भारत पहले की तुलना में और ज्यादा मजबूत हुआ है। कोविड जैसी भयावह महामारी का भारत ने जिस मुस्तैदी से मुकाबला किया है, उसकी आज पूरी दुनिया तारीफ कर रही है।

उन्होंने कहा कि सबसे कम समय में स्वदेशी टीका का विकास और देश के लोगों को 200.28 करोड़ टीके का डोज उपलब्ध करा कर सुरक्षा कवच प्रदान करना नरेंद्र मोदी जैसी शख्शियत के ही बुते की बात थी। कोरोना काल से लेकर अब तक 80 करोड़ से ज्यादा देशवासियों को मुफ्त खाद्यान की योजना से आज पूरी दुनिया अचंभित है।

 प्रसाद ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार कोविड जैसी वैश्विक महामारी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था का 2023-24 में 6.5% बढ़ने का अनुमान उत्साहवर्धक है। कुशल व सक्षम नेतृत्व के कारण अगले वित्तीय वर्ष में भी भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा। पीएम किसान सम्मान योजना, पीएम गरीब कल्याण योजना जैसी योजनाओं ने गरीबी को कम करने व किसानों को सबल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। महंगाई पर प्रभावी नियंत्रण कर भारत ने दुनिया की अधिकांश बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में असाधारण चुनौतियों का बेहतर ढंग से सामना किया है।