Chandigarh Weather:  आईएमडी का अनुमान, अक्टूबर में ठंड और बारिश की संभावना

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, चंडीगढ़

आईएमडी का पूर्वानुमान बताता है कि पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होगी,

Chandigarh Weather, Rainy October Expected, IMD Predicts news in hindi

Chandigarh Weather News In Hindi:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के दीर्घकालिक पूर्वानुमान के अनुसार, छह वर्षों में सबसे ठंडा सितंबर अनुभव करने के बाद, चंडीगढ़ में अक्टूबर में अधिक बारिश और ठंडे दिन देखने को मिलेंगे। पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस महीने शहर में औसत से अधिक बारिश होगी, जिससे ठंडी परिस्थितियाँ बनी रहेंगी।

संभावना मॉडल के आधार पर आईएमडी का पूर्वानुमान बताता है कि पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होगी, जबकि चंडीगढ़ और उसके आस-पास के जिलों में सामान्य से ज़्यादा बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में चंडीगढ़ में औसत बारिश आमतौर पर 22.2 मिमी होती है।(Chandigarh Weather, Rainy October Expected, IMD Predicts)

आईएमडी चंडीगढ़ के निदेशक सुरेन्द्र पॉल ने बताया, "हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की उम्मीद है, जो चंडीगढ़ में मौसम के मिजाज को प्रभावित कर सकती है, जिससे और अधिक बारिश हो सकती है। हालांकि, यह सितंबर में देखी गई तीव्रता से मेल नहीं खाएगी।"

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मानसून की वापसी की घोषणा पहले ही हो चुकी है, लेकिन पहाड़ों पर जारी बारिश के कारण चंडीगढ़ में अभी तक वापसी नहीं हुई है। अगले दो से तीन दिनों में शहर से मानसून के वापस चले जाने की उम्मीद है।(Chandigarh Weather, Rainy October Expected, IMD Predicts)

अक्टूबर में लगातार बारिश के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है, जबकि रात के समय बादल छाये रहने के कारण न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है।

पॉल ने कहा, "दिन में बारिश से अधिकतम तापमान कम हो जाता है, और रात में बादल छाने से पृथ्वी से निकलने वाली गर्मी को रोककर न्यूनतम तापमान बढ़ जाता है।"

(For more news apart from Chandigarh Weather, Rainy October Expected, IMD Predicts news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​