Chandigarh News: चंडीगढ़ में प्रत्येक पुलिस स्टेशन के लिए 2-इंस्पेक्टर प्रणाली पर काम कर रही यूटी पुलिस

राष्ट्रीय, चंडीगढ़

दिल्ली के प्रत्येक पुलिस स्टेशन में तीन इंस्पेक्टरों का स्टाफ है।

UT Police Working on 2 inspectors system for every police Station in chandigarh

Chandigarh News: दिल्ली पुलिस से प्रेरणा लेते हुए, चंडीगढ़ पुलिस के शीर्ष अधिकारी एक ऐसी प्रणाली लागू करने पर विचार कर रहे हैं, जहां प्रत्येक पुलिस स्टेशन में एक SHO सहित दो इंस्पेक्टर दिन और रात की पाली में काम कर सकते हैं। यूटी पुलिस की स्थापना के बाद से अब तक पुलिस स्टेशनों में एक ही इंस्पेक्टर को बतौर SHO नियुक्त किया जाता है। दिल्ली के प्रत्येक पुलिस स्टेशन में तीन इंस्पेक्टरों का स्टाफ है।

उनमें से सबसे वरिष्ठ को स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) के रूप में नामित किया जाता है, जो स्टेशन के संचालन की समग्र जिम्मेदारी लेता है। अन्य दो निरीक्षकों की अलग-अलग भूमिकाएँ हैं - एक को कानून और व्यवस्था बनाए रखने का काम सौंपा गया है, जबकि दूसरे का ध्यान जाँच पर है।

Delhi Police Encounter: मोस्ट वांटेड गैंगस्टर हिमांशु भाऊ का शूटर अजय पुलिस मुठभेड़ में ढेर

केंद्र शासित प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस जैसे शहर के पुलिस स्टेशनों में, दो निरीक्षकों के बीच कर्तव्यों का विभाजन पुलिस के लिए अधिक कुशल और विशिष्ट दृष्टिकोण की अनुमति देता है। एक इंस्पेक्टर समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है, आपात स्थिति का जवाब दे सकता है और अपराधों को रोक सकता है, और दूसरा इंस्पेक्टर अपनी ऊर्जा अपराधों को सुलझाने, सबूत इकट्ठा करने और संदिग्धों को पकड़ने में लगा सकता है।

एक थाने में दो इंस्पेक्टर रखने का उद्देश्य प्रभावी पुलिसिंग सुनिश्चित करना और एक इंस्पेक्टर पर काम का बोझ कम करना है। शहर का कानून प्रवर्तन 17 पुलिस स्टेशनों द्वारा संभाला जाता है, जिसमें एक समर्पित महिला पुलिस स्टेशन भी शामिल है। फिलहाल हर थाने में एक इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को SHO नियुक्त किया गया है.

Virat Kohli News: ''एक बार काम पूरा हो गया तो चला जाऊंगा, फिर कुछ समय नजर नहीं आऊंगा''

पुलिस स्टेशनों के लिए जनशक्ति आवंटन अलग-अलग होता है, प्रत्येक में अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए 70 से 90 पुलिस कर्मियों का स्टाफ होता है। दो अधिकारियों के बीच जिम्मेदारियों को विभाजित करके, विभाग का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन में चौबीसों घंटे कानून प्रवर्तन की मांगों को संभालने के लिए पर्याप्त कर्मचारी और सुसज्जित हों।

 (For more news apart from  UT Police Working on 2 inspectors system for every police Station in chandigarh, stay tuned to Rozana Spokesman)