Chandigarh Mayor Election 2024: चंडीगढ़ मेयर चुनाव मंगलवार तक टली ; 23 जनवरी को हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

राष्ट्रीय, चंडीगढ़

चुनाव की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी. सुनवाई के दौरान चंडीगढ़ प्रशासन ने कोर्ट को बताया कि चंडीगढ़ मेयर का चुनाव 6 फरवरी को हो सकता है.

Chandigarh Mayor Election 2024

Chandigarh Mayor Election 2024 : चंडीगढ़ मेयर का चुनाव अब मंगलवार तक के लिए टाल दिया गया है. पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की मांग वाली याचिका पर 23 जनवरी को सुनवाई करेगा। चुनाव गुरुवार को होना था, लेकिन पीठासीन पदाधिकारी की तबीयत खराब होने के कारण चुनाव नहीं हो सका.

चुनाव की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी. सुनवाई के दौरान चंडीगढ़ प्रशासन ने कोर्ट को बताया कि चंडीगढ़ मेयर का चुनाव 6 फरवरी को हो सकता है. इस बीच हाई कोर्ट ने पूछा था कि क्यों न कल चुनाव कराया जाए. चंडीगढ़ प्रशासन ने कानून व्यवस्था का हवाला दिया है. 

बता दें कि 18 जनवरी को होने वाले मेयर चुनाव में कांग्रेस ने जसवीर बंटी को उम्मीदवार बनाया था. इसके बाद कांग्रेस-आप का गठबंधन हो गया और मेयर की सीट आप के कोटे में चली गई. इसके बाद बंटी को अपना नामांकन वापस लेना पड़ा लेकिन बीजेपी इसके विरोध पर अड़ी हुई है. चंडीगढ़ नगर निगम में कुल 35 पार्षद हैं। इन 35 वोटों के अलावा मेयर के चुनाव में एक सांसद का वोट भी होता है. इनमें बीजेपी के 14, आप के 13, कांग्रेस के 7 और अकाली दल का एक पार्षद है.

गठबंधन के बाद आप-कांग्रेस के पास 20 वोट हैं. जबकि बीजेपी के पास 14 पार्षद और 1 सांसद का वोट है. पिछले दो साल से बीजेपी की सरबजीत कौर और अनूप गुप्ता मेयर थे, क्योंकि तब कांग्रेस ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था, लेकिन इस बार गठबंधन ने बीजेपी का सारा खेल बिगाड़ दिया है. गठबंधन की वजह से कांग्रेस और आप के वोट बीजेपी से ज्यादा हैं.

  (For more news apart from Chandigarh Mayor Election 2024 News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)