Chandigarh News: चंडीगढ़ नगर निगम शहर की 100 से अधिक इमारतों पर सोलर पैनल लगाएगा

राष्ट्रीय, चंडीगढ़

इस सौर पैनल परियोजना का उद्देश्य नगरपालिका भवनों में हरित ऊर्जा को बढ़ावा देना और शहर के कार्बन पदचिह्न को कम करना है।

Chandigarh Municipal Corporation will install in the city solar panel news in hindi

Chandigarh News In Hindi: चंडीगढ़ नगर निगम शहर में 100 से अधिक इमारतों पर सौर पैनल स्थापित करने की महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए निविदा प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ाने के लिए निविदा दस्तावेजों में बदलाव पर विचार कर रहा है। यह कदम निगम द्वारा परियोजना के लिए दो बार कोई बोली लगाने वाला नहीं मिलने के बाद उठाया जा रहा है।

यह प्रोजेक्ट करीब 17 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होना है, जिसमें नगर निगम के विभिन्न भवनों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। नगर निगम ने सभी भवनों की पहचान कर ली है और उनकी छतों की क्षमता और व्यवहार्यता का भी आकलन कर लिया है।

हालाँकि, निविदा प्रक्रिया में अभी तक अपेक्षित भागीदारी नहीं मिली है, जिसके कारण निगम अधिक बोलीदाताओं को आकर्षित करने के लिए नियम और शर्तों में बदलाव पर विचार कर रहा है।

इंजीनियरिंग विभाग इस बात पर विचार कर रहा है कि संभावित बोलीदाताओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए निविदा दस्तावेज़ की शर्तों में कैसे संशोधन किया जाए। इसके तहत वित्तीय और तकनीकी स्थितियों में ढील देने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं, ताकि एकल बोलीदाताओं को प्रोत्साहित किया जा सके और परियोजना को तेजी से पूरा किया जा सके।

इस सौर पैनल परियोजना का उद्देश्य नगरपालिका भवनों में हरित ऊर्जा को बढ़ावा देना और शहर के कार्बन पदचिह्न को कम करना है। यह परियोजना न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि चंडीगढ़ को एक स्मार्ट और टिकाऊ शहर के रूप में विकसित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

(For more news apart from Chandigarh Municipal Corporation will install in the city solar panel news in hindi, stay tuned to Hindi Rozana Spokesman)​