New Chandigarh Metro News:  न्यू चंडीगढ़ में जल्द दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, चंडीगढ़

मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद जमीन यूटी प्रशासन को सौंप दी जाएगी।

Metro train will run soon in New Chandigarh news In Hindi

New Chandigarh Metro News In Hindi: ट्राइसिटी मेट्रो परियोजना को लेकर लोगों को जल्द बड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि इस परियोजना को लेकर पंजाब सरकार ने ट्राइसिटी मेट्रो परियोजना को बढ़ावा देने के लिए मेट्रो डिपो के निर्माण के लिए न्यू चंडीगढ़ में 45 एकड़ (18 हेक्टेयर) जमीन आवंटित करने पर सहमत हो गई है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक डिपो आगामी मेट्रो लाइनों से संबंधित निरीक्षण और रखरखाव कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होगा। डिपो के लिए भूमि आवंटन का मुद्दा लगातार परियोजना की प्रगति में बाधा बन रहा था।

वहीं यूटी प्रशासन ने पंजाब सरकार को कई रिमाइंडर भेजकर इस मामले पर अपना रुख स्पष्ट करने की अपील की थी। वन विभाग से हालिया मंजूरी के बाद, पंजाब सरकार ने अब पुष्टि की है कि भूमि मुख्यमंत्री की अंतिम मंजूरी के इंतजार में रिलीज के लिए तैयार है।

वहीं इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले में मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद जमीन यूटी प्रशासन को सौंप दी जाएगी। यूनिफाइड मेट्रो ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी (यूएमटीए) की 2 सितंबर को हुई बैठक में यह मामला मुख्य एजेंडा था। हालांकि यह न्यू चंडीगढ़ डिपो के लिए एक सकारात्मक कदम है, लेकिन पंजाब सरकार ने जीरकपुर में एक और प्रस्तावित डिपो के लिए जमीन देने से इनकार कर दिया है। इसकी जगह अब पंचकुला के सेक्टर 27 में वैकल्पिक डिपो बनाया जाएगा, जिसके लिए हरियाणा सरकार से मंजूरी मिल गई है।

ट्राइसिटी के लिए डिपो आवंटन बड़ी मेट्रो विकास योजना का हिस्सा है, जिसका निर्माण पहले चरण के हिस्से के रूप में 2027 में शुरू होगा और पूरा होने की उम्मीद 2034 तक है। वहीं परियोजना का दूसरा चरण 2037 के बाद शुरू होगा, जिससे मेट्रो कनेक्टिविटी का विस्तार होगा।

(For more news apart from Metro train will run soon in New Chandigarh news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)