Weather News: मानसून लगभग खत्म, जानें कौन से राज्य में हुई सबसे ज्यादा बारिश

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते अंडमान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है।

Monsoon is almost over, know which state received the most rain news in hindi

Weather News In Hindi: मानसून 2024 का मौसम खत्म हो गया है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि इस साल सामान्य से 7.6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां सबसे ज्यादा बारिश हुई। ऐसे में मानसून की विदाई के तुरंत बाद ठंड दस्तक दे सकती है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि अगले एक हफ्ते तक उत्तर-पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत यानी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश और बिहार के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में इन राज्यों में तापमान बढ़ सकता है। आईएमडी के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों में राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान के कुछ हिस्सों से मॉनसून की विदाई के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन सकती हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते अंडमान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा 2 और 3 अक्टूबर को नॉर्थ ईस्ट यानी असम, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 1 से 5 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 1 से 5 अक्टूबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट है।

आईएमडी ने कहा कि 2024 का दक्षिण-पश्चिम मानसून आधिकारिक तौर पर सोमवार को समाप्त हो गया। इस दौरान भारत में 934.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो औसत का 108 फीसदी और 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है। आईएमडी के अनुसार, मध्य भारत में क्षेत्र के दीर्घकालिक औसत से 19 प्रतिशत अधिक, दक्षिणी प्रायद्वीप में सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से सात प्रतिशत अधिक वर्षा हुई।

(For more news apart from Monsoon is almost over, know which state received the most rain news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​