Delhi Pollution News: दिल्ली को जहरीली हवा से बचाने के लिए सरकार ने पिछले 24 घंटों के दौरान उठाए कई इमरजेंसी कदम

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

 GRAP-3 लागू होने के बाद से प्राइमरी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

The government took many emergency steps in the last 24 hours to save Delhi from poisonous air.

Delhi Pollution News in Hindi: राजधानी दिल्ली की हवा दिन-ब-दिन 'जहरीली' होती जा रही है. लोगों को यहां सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. दिल्ली के कई इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खतरनाक स्तर पर है. ऐसे में दिल्ली सरकार और जिम्मेदार विभाग  इसे रोकने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. बता दें कि पिछले तीन दिनों में सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए और इस पर नकेल कसने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं.  GRAP-3 लागू होने के बाद से प्राइमरी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. दिल्ली मेट्रो ने अतिरिक्त फेरे चलाने का फैसला किया है. 

वहीं अब बीते  पिछले 24 घंटों के दौरान भी दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए भी कई कदम उठाए गए है।  चलिए जानते हैं जानते हैं सरकार द्वारा उठाए गए इन कदमों के बारें में...  

1. अगले दो दिनों तक  बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को घोषणा की कि बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राजधानी के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे। एमसीडी के आदेश के मुताबिक, सभी स्कूलों को 3 और 4 नवंबर को ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित करने के लिए कहा गया है। सभी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल (नर्सरी से कक्षा V तक) शुक्रवार और शनिवार को बंद रहेंगे। इन स्कूलों के शिक्षक ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे. बता दें कि यह आदेश निजी स्कूलों पर भी लागू होगा.

2. राजधानी में डीजल ट्रकों के प्रवेश पर रोक

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में डीजल ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल कारों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध व्यावसायिक वाहनों के साथ-साथ निजी वाहनों पर भी लागू है । यह प्रतिबंध दूसरे राज्यों में पंजीकृत वाहनों पर भी लागू होगा। परिवहन विभाग ने कहा है कि नियम तोड़ने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. पीयूसी प्रमाणपत्रों की भी जांच की जाएगी.

3. दिल्ली-एनसीआर में GRAP III हुआ लागू

एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (CAQM) ने राजधानी में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तीसरे चरण को भी लागू कर दिया है। इसके तहत  सरकार ने राजधानी में कई बड़े प्रतिबंध लगाए हैं. अब दिल्ली-एनसीआर में निजी निर्माण पर रोक लगेगी. दिवाली से पहले पेंटिंग, ड्रिलिंग का काम नहीं होगा. सीएक्यूएम ने दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी का आकलन करने के लिए एक बैठक भी बुलाई है। इस बीच, सीएक्यूएम ने कहा, प्रतिकूल मौसम और मौसमी परिस्थितियों के कारण आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका है।

4.  20 अतिरिक्त फेरे चलाएगी दिल्ली मेट्रो

बता दें कि ऐज से दिल्ली मेट्रो ट्रेन 20 अतिरिक्त फेरे चलाएगी. यहां तक ​​कि जब GRAP II लागू किया गया था, तब भी मेट्रो ने 40 अतिरिक्त यात्राएं जोड़ने की घोषणा की थी।

5. GRAP III के प्रभावी तरीके से लागू करने पर बैठक

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण (GRAP III) को लागू करने को लेकर एक बैठक बुलाई है. 

6 . 'राजधानी  में 15 सूत्रीय एक्शन प्लान भी लागू'

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण पर नकेल कसने के लिए15 सूत्रीय एक्शन प्लान भी लागू' की है. बता दें कि दिल्ली सरकार पिछले तीन वर्षों से शहर में पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा रही है।

7 . 'एक हजार सीएनजी बसें किराये पर लेगी सरकार

 सार्वजनिक परिवहन को और मजबूत करने और वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार 1,000 निजी सीएनजी बसें किराए पर लेने की योजना बना रही है। गुरुग्राम में कूड़ा जलाने पर भी रोक लगा दी गई है.