Delhi Pollution News: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, 24 घंटे में 166 AQI दर्ज

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

विश्व स्वास्थ्य संगठन के 24 घंटे के वायु गुणवत्ता दिशा-निर्देशों द्वारा दी गई अनुशंसित सीमा से 5.5 गुना अधिक है ।

Pollution level increased in Delhi, 166 AQI news in hindi

Delhi Pollution News In Hindi: मानसून के मौसम के वापस लौटने के साथ ही शहर में प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है। शहर में पिछले 24 घंटों में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) 166 दर्ज किया गया, जो राष्ट्रीय राजधानी के लिए चुनौतीपूर्ण वायु गुणवत्ता का संकेत देता है।

दिल्ली के सबसे प्रदूषित क्षेत्रों में आनंद विहार में एक्यूआई 231, मुंडका में एक्यूआई 273, लोनी में एक्यूआई 201 तथा दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ टूल इंजीनियरिंग में एक्यूआई 243 दर्ज किया गया, जिसे अस्वास्थ्यकर और खतरनाक माना जाता है।(Pollution level increased in Delhi, 166 AQI news in Hindi)

इसके अलावा, शहर में मौजूदा PM2.5 सांद्रता

विश्व स्वास्थ्य संगठन के 24 घंटे के वायु गुणवत्ता दिशा-निर्देशों द्वारा दी गई अनुशंसित सीमा से 5.5 गुना अधिक है । इस बीच, आस-पास के इलाकों में भी प्रदूषण बढ़ गया है। गाजियाबाद में AQI 171, मेरठ में 184 और नोएडा में AQI 184 दर्ज किया गया।

इससे पहले 3 अक्टूबर को शिरोमणी अकाली दल के नेता दलजीत सिंह चीमा ने सुप्रीम कोर्ट से पंजाब और हरियाणा के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की थी । शीर्ष अदालत ने वायु प्रदूषण के मामले में दोनों राज्यों को फटकार लगाई थी।

चीमा ने एएनआई से कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने हमेशा बहुत प्रयास किया है ताकि दिल्ली और आस-पास के इलाकों में होने वाले प्रदूषण की समस्या का समाधान हो सके, लेकिन समस्या हर साल बढ़ती जा रही है। अब सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा सरकारों से फिर बात की है।"(Pollution level increased in Delhi, 166 AQI news in Hindi)

शिरोमणि अकाली दल के नेता ने कहा, "मैं सुप्रीम कोर्ट से उनके खिलाफ कार्रवाई करने की अपील करता हूं...फिर वे इस पर काम करना शुरू करेंगे...हर बार वे किसानों को दोष नहीं दे सकते, उन्हें किसानों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करनी होंगी..."

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदूषण से संबंधित अपने निर्देशों को लागू करने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के प्रयास पर निराशा व्यक्त की। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "अनुपालन के हलफनामे से हमें पता चलता है कि सीएक्यूएम द्वारा अपने निर्देशों के कार्यान्वयन के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है, एक भी मुकदमा शुरू नहीं किया गया है और आखिरी बैठक केवल 29 अगस्त को हुई थी।"(Pollution level increased in Delhi, 166 AQI news in Hindi)

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा राज्यों को सीएक्यूएम के निर्देशों का पालन करने और एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई 16 अक्टूबर को तय की।

(For more news apart from Pollution level increased in Delhi, 166 AQI news in Hindi ,stay tuned to Spokesman Hindi)