S.Jaishankar News: जयशंकर ने एससीओ बैठक में भारत-पाक चर्चा पर स्थिति की स्पष्ट, कहा-'मैं एक विनम्र, सभ्य व्यक्ति हूं...'

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

यह भारत के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी

S Jaishankar Paksitan Visit, SCO Summit news in hindi

S. Jaishankar News In Hindi: विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे, शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने घोषणा की। यह भारत के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी, क्योंकि सुषमा स्वराज 2015 में इस्लामाबाद का दौरा करने वाली आखिरी विदेश मंत्री थीं।

शनिवार को मंत्री ने इस्लामाबाद में भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय वार्ता के बारे में अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि वह वहां केवल बहुपक्षीय यात्रा के लिए जा रहे हैं, न कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों पर चर्चा करने के लिए।

उन्होंने शनिवार को कहा, "यह (यात्रा) एक बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए होगी। मैं वहां भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा करने नहीं जा रहा हूं। मैं वहां एससीओ का एक अच्छा सदस्य बनने जा रहा हूं। लेकिन, आप जानते हैं, चूंकि मैं एक विनम्र और सभ्य व्यक्ति हूं, इसलिए मैं उसी के अनुसार व्यवहार करूंगा।"

जयशंकर का पाकिस्तान दौरा

जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा की घोषणा तब हुई जब मंत्रालय ने अगस्त में पुष्टि की कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा है। पाकिस्तान एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद (सीएचजी) की घूर्णन अध्यक्षता करता है और इस क्षमता में, अक्टूबर में दो दिवसीय व्यक्तिगत एससीओ शासनाध्यक्ष बैठक की मेजबानी करेगा।

(For more news apart from S Jaishankar Paksitan Visit, SCO Summit news in hindi,stay tuned to Spokesman Hindi)