Delhi News: सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी श्रमिकों के लिए राशन कार्ड में देरी पर केंद्र को चेताया

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

जानकारी के मुताबिक सर्वोच्च न्यायालय ने कोविड-19 के दौरान प्रवासी श्रमिकों को राशन देने के लिए स्वतः संज्ञान लेते हुए कार्यवाही शुरू की थी।

SC warns Center delay in ration cards for migrant workers news

Delhi News In Hindi: उच्चतम न्यायालय ने पात्र प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड देने में देरी की शुक्रवार को कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि भूखे लोग इंतजार नहीं कर सकते। न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने केंद्र और राज्य सरकारों को ई-श्रम पोर्टल के तहत पात्र पाए गए प्रवासी श्रमिकों और अकुशल मजदूरों को सत्यापित करने और उन्हें राशन कार्ड देने के अपने आदेश का पालन करने का अंतिम अवसर दिया। पीठ ने चेतावनी दी कि यदि आवश्यक कार्रवाई नहीं की गई तो वह न्यायालय की अवमानना ​​के लिए चूक करने वाले राज्यों के सचिवों को तलब कर सकती है।

शीर्ष अदालत ने चेतावनी दी कि अगर उसके निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो वह अवमानना ​​के लिए दोषी राज्यों के सचिवों को तलब कर सकती है। शीर्ष अदालत ने कोविड-19 महामारी के दौरान प्रवासी श्रमिकों को राशन देने के लिए स्वत: संज्ञान कार्यवाही शुरू की थी। शीर्ष अदालत ने प्रवासी और असंगठित मजदूरों को राशन कार्ड प्रदान करने के लिए कार्यवाही का दायरा बढ़ाया, जो ई-श्रम पोर्टल में पंजीकृत हैं, लेकिन उनके पास राशन कार्ड नहीं हैं और जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (एनएफएसए) के तहत कवर नहीं हैं, उन्हें इस आधार पर राशन कार्ड प्रदान किया गया कि भोजन का अधिकार अनुच्छेद 2 के तहत संरक्षित है।

सुनवाई के दौरान पीठ ने कहा कि आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में 1.45 लाख लोग राशन कार्ड के लिए पात्र पाए गए। हालांकि, राशन कार्ड केवल 13,945 लोगों को ही जारी किए गए हैं। शीर्ष अदालत ने कर्नाटक सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील की खिंचाई की, जब उन्होंने दलील दी कि इस मुद्दे पर अदालत में जवाब दाखिल किया जाएगा।

न्यायमूर्ति अमानुल्लाह ने कहा, "ओह, तो आपकी प्रक्रिया में एक साल और लगेगा? आपकी प्रक्रिया के लिए, क्या वे भूखे रहेंगे? एक साल तक, उन्हें आपके भोजन का इंतजार करना होगा?"

न्यायमूर्ति अमानुल्लाह ने स्पष्ट किया कि "भूखे लोग इंतजार नहीं कर सकते।" पीठ ने केंद्र और राज्य सरकारों के वकीलों को चेतावनी दी, "हमने अपना धैर्य खो दिया है, हम यह स्पष्ट कर रहे हैं कि अब और रियायत नहीं दी जाएगी।"

केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहीं अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने कहा कि राज्य सरकारों को जवाब देना होगा और अनुपालन करना होगा। भाटी ने तर्क दिया कि राशन कार्ड प्रदान करना एक गतिशील अभ्यास है, जिसके लिए उन लोगों को छांटना भी आवश्यक है जो अपात्र हो गए हैं। उन्होंने तर्क दिया कि सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान कई विसंगतियाँ पाई गईं, जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है।

अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने तर्क दिया कि केंद्र सरकार जून 2021 के फैसले में शीर्ष अदालत द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने में विफल रही है। 2021 में, शीर्ष अदालत ने प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड जारी करने के लिए कहा था क्योंकि वे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत इसके लिए पात्र थे।

आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह मामला सबसे गरीब लोगों का है और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पात्र पाए जाने वाले प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड जारी किए जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 19 नवंबर को तय की है।

(For more news apart from SC warns Center delay in ration cards for migrant workers news in hindi,stay tuned to Spokesman Hindi)