देश में चालू हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 140 से अधिक हुई : अधिकारी

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री ने मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी थी। यह गोवा में दूसरा हवाई अड्डा होगा जहां पहला हवाई अड्डा डाबोलिम में...

Number of operational airports in the country has increased to more than 140: Officials

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 2014 में मोदी के कार्यभार संभालने के बाद से देश में परिचालन वाले हवाई अड्डों की संख्या 74 से लगभग दोगुनी होकर 140 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की अगले पांच साल में 220 हवाई अड्डों को विकसित करने और चालू करने की योजना है।

प्रधानमंत्री ने नवंबर में अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में ‘ग्रीनफील्ड’ डोनी पोलो हवाई अड्डे का और जुलाई में देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। उन्होंने पिछले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया था और पिछले साल अक्टूबर में प्रसिद्ध बौद्ध स्थल कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था।

नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री ने मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी थी। यह गोवा में दूसरा हवाई अड्डा होगा जहां पहला हवाई अड्डा डाबोलिम में स्थित है। अधिकारियों ने कहा कि मोपा हवाई अड्डे पर डाबोलिम हवाई अड्डे की तुलना में कई उन्नत सुविधाएं हैं।

डाबोलिम हवाई अड्डे की वर्तमान यात्री प्रबंधन क्षमता 85 लाख यात्री प्रति वर्ष है। अधिकारियों ने कहा कि मोपा हवाई अड्डे पर परिचालन शुरू होने के साथ कुल क्षमता 1.3 करोड़ प्रति वर्ष हो जाएगी। डाबोलिम हवाई अड्डा जहां 15 घरेलू और छह अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क प्रदान करता है, वहीं नए हवाई अड्डे के साथ अब यह संपर्क 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक बढ़ जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि मोपा हवाई अड्डे में रात्रि पार्किंग सुविधा भी है, जो डाबोलिम हवाई अड्डे पर उपलब्ध नहीं था। इसके अलावा, डाबोलिम में कोई कार्गो टर्मिनल नहीं था, वहीं मोपा हवाई अड्डे पर 25,000 मीट्रिक टन की क्षमता वाली सुविधा होगी।