दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक! एडवाइजरी जारी

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

एडवाइजरी में अभिभावकों से भी अपील की गई है कि वे अपने बच्चे को मोबाइल फोन के साथ स्कूल न भेजें।

photo

नई दिल्ली: दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. दिल्ली के स्कूलों में अब शिक्षक और छात्र मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

शिक्षा निदेशालय (DoE) ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि स्कूलों के अंदर, कक्षाओं, पुस्तकालयों, खेल के मैदानों और स्कूल परिसरों में छात्रों द्वारा मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि दिल्ली में स्कूलों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने के बजाय आपात स्थिति के लिए स्कूलों के अंदर एक हेल्पलाइन स्थापित की जानी चाहिए ताकि छात्र आपात स्थिति में आवश्यक कॉल कर सकें। यही बात छात्रों के माता-पिता पर भी लागू होती है। आपात स्थिति में अभिभावक छात्र को कॉल कर सकेंगे।

एडवाइजरी में अभिभावकों से भी अपील की गई है कि वे अपने बच्चे को मोबाइल फोन के साथ स्कूल न भेजें।एडवाइजरी में मोबाइल फोन जैसे गैजेट्स पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता का मुद्दा उठाया गया है. जिसमें कहा गया है कि ऐसे गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से स्कूल के नतीजों पर नकारात्मक असर पड़ता है.