130 साल पुराने जेल एक्ट में बदलाव, गृह मंत्री ने तैयार किया मॉडर्न जेल एक्ट-2023

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

गृह मंत्रालय ने महसूस किया कि मौजूदा कारागार अधिनियम में कई खामियां हैं।

photo

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने 130 साल पुराने जेल एक्ट में बदलाव कर व्यापक 'मॉडल जेल एक्ट-2023' तैयार किया है. पुराने कारागार अधिनियमों की प्रासंगिक धाराओं को भी नए कारागार अधिनियम में शामिल किया गया है। यह राज्यों और उनके कानूनी अधिकार क्षेत्र के लिए एक मार्गदर्शक दस्तावेज के रूप में काम करने में मददगार होगा। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में लिया गया।

जेल एक्ट-1894 आजादी से पहले का एक्ट था। इसका मुख्य उद्देश्य अपराधियों को हिरासत में रखना और जेल में अनुशासन और व्यवस्था बनाए रखना था। वर्तमान अधिनियम में कैदियों के सुधार और पुनर्वास का कोई प्रावधान नहीं है। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आज जेलों को प्रतिशोधी बाधाओं के रूप में नहीं देखा जाता है, बल्कि आरोग्य गृह और सुधारक संस्थानों के रूप में देखा जाता है, जहां कैदियों को कानून का पालन करने वाले नागरिकों के रूप में समाज में लौटने के लिए पुनर्वासित किया जाता है।

गृह मंत्रालय ने महसूस किया कि मौजूदा कारागार अधिनियम में कई खामियां हैं। जेल प्रबंधन की आज की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मौजूदा अधिनियम में संशोधन की आवश्यकता है। गृह मंत्रालय ने वर्तमान समय की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सुधारवादी दृष्टिकोण के साथ कारागार अधिनियम-1984 में संशोधन का कार्य पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो को सौंपा है।

उल्लेखनीय है कि ब्यूरो, राज्य जेल अधिकारियों (गृह मंत्री) और सुधारक विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बाद, जेल प्रबंधन, पैरोल, फर्लो, कैदियों के बीच अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग, महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की योजना के साथ सामने आया और ट्रांसजेंडर कैदी मसौदा तैयार किया.

गृह मंत्रालय ने 'जेल अधिनियम-1894', 'कैदी अधिनियम-1900' और 'कैदियों का स्थानांतरण अधिनियम-1950' की भी समीक्षा की है। इन अधिनियमों की प्रासंगिक धाराओं को 'मॉडल जेल अधिनियम-2023' में शामिल किया गया है।