सरकार ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए की ‘मेरी लाइफ’ ऐप की शुरूआत

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

यह ऐप ‘लाइफ’ की अवरधारणा से प्रेरित है, जिसकी परिकल्पना 26वें संयुक्त राष्ट्र विश्व जलवायु सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

photo

New Delhi: सरकार ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोमवार को एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘मेरी लाइफ’ (माय लाइफ) की शुरूआत की।

यह ऐप ‘लाइफ’ की अवरधारणा से प्रेरित है, जिसकी परिकल्पना 26वें संयुक्त राष्ट्र विश्व जलवायु सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इसका उद्देश्य व्यर्थ उपभोग के बजाय सचेत और सुविचारित उपयोग को बढ़ावा देना है।. ‘लाइफ’ का अभिप्राय पर्यावरण के लिए जीवनशैली से है।

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस अवसर पर कहा कि यह ऐप पर्यावरण का संरक्षण करने में नागरिकों, विशेष रूप से युवाओं की शक्ति को प्रदर्शित करेगा।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस ऐप के माध्यम से दैनिक जीवन में किए गए सरल कार्यों का जलवायु पर बड़ा प्रभाव हो सकता है। मंत्री ने उम्मीद जताई कि पोर्टल और ऐप मिलकर ‘लाइफ’ के लिए एक राष्ट्रीय आंदोलन चलाएंगे।

पर्यावरण मंत्रालय राष्ट्रीय स्तर पर ‘लाइफ’ अभियान के कार्यान्वयन के लिए समन्वय प्राधिकार है। मंत्रालय ने अभियान की प्रगति की निगरानी के लिए दो विशेष पोर्टल भी विकसित किये हैं।

‘लाइफ’ के बारे में अखिल भारतीय स्तर पर समर्थन और जागरूकता बढ़ाने के लिए, वर्तमान में एक महीने का जन अभियान चलाया जा रहा है और पांच जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक समारोह के साथ समाप्त होगा।