"तो यह 2000 रुपये का धमाका नहीं था... " RBI के फैसले के बाद ममता बनर्जी ने PM मोदी पर साधा निशाना

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

आरबीआई का यह कदम 8 नवंबर 2016 को अचानक की गई उस घोषणा से थोड़ा अलग है।

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि सितंबर 2023 के बाद 2000 रुपये का नोट चलन से बाहर हो जाएगा. इस फैसले के बाद अब विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार को घेर रही हैं. पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी के RBI इस फैसलें पर बीजेपी पर तंज कसा है। 

ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, "यह 2000 रुपये का धमाका नहीं बल्कि एक अरब भारतीयों के लिए एक बिलियन डॉलर का धोखा था। जागो मेरे प्यारे भाइयों और बहनों। नोटबंदी के कारण हमने जो पीड़ा झेली है, उसे भुलाया नहीं जा सकता और जिसने यह कष्ट दिया, उसे माफ नहीं किया जाना चाहिए।'

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से शुक्रवार शाम एक बयान जारी किया गया कि चलन में मौजूद 2000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वापस लिए जाएंगे, लेकिन नोट कानूनी रूप से वैध बना रहेगा। इसके साथ ही आरबीआई बैंकों से तत्काल प्रभाव से 2000 रुपए के नोटों को बंद करने को कहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से 30 सितंबर तक इन नोटों को जमा करने और बदलने की सुविधा देने को कहा है। 23 मई से 2000 रुपए के नोट बदलवाए जा सकेंगे और बैंकों में जमा किए जा सकेंगे। हालांकि, एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये के नोट ही बदले जा सकेंगे।

आरबीआई का यह कदम 8 नवंबर 2016 को अचानक की गई उस घोषणा से थोड़ा अलग है। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि आधी रात से ही 500 और 1,000 रुपये के तत्कालीन नोट को चलन से बाहर कर दिया गया था। उसी समय आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट जारी किए थे।