सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शुरू होगी ऐप आधारित ‘प्रीमियम बस सेवा’: CM केजरीवाल

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाली कंपनी (एग्रीगेटर्स) को कम से कम नौ सीट वाली वातानुकूलित बसें चलानी होंगी।

PHOTO

New Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को घोषणा की कि उच्च मध्यम वर्ग को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की खातिर उनकी सरकार ऐप आधरित ‘प्रीमियम बस सेवा’ शुरू करेगी। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी के सक्सेना की मंजूरी के बाद योजना को अधिसूचित किया जाएगा।.

केजरीवाल ने कहा, ‘‘जब दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू हुई तो बहुत से लोगों ने स्कूटर का उपयोग बंद कर दिया और मेट्रो से यात्रा करने लगे, लेकिन जब मेट्रो में भीड़ बढ़ी तो वे फिर अपने वाहनों का उपयोग करने लगे हैं। निम्न मध्यम वर्ग के लोग बस में यात्रा करते हैं, लेकिन इस योजना (प्रीमियम बस सेवा) से उच्च मध्यम वर्ग के लोग भी सार्वजनिक परिवहन का विकल्प चुनेंगे।’’

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाली कंपनी (एग्रीगेटर्स) को कम से कम नौ सीट वाली वातानुकूलित बसें चलानी होंगी। उन्होंने कहा, ‘‘बस में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी और भुगतान डिजिटल रूप से किया जाएगा। एग्रीगेटर को अपने बेड़े में कम से कम 25 बसें रखनी होंगी। एक जनवरी 2025 से बेड़े में शामिल सभी बसें इलेक्ट्रिक होनी चाहिए।’’ केजरीवाल ने कहा कि इन बसों के मार्ग मांग के आधार पर तय किए जाएंगे और संबंधित कंपनी को इस बारे में परिवहन विभाग को सूचित करना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इनका किराया डायनमिक (उपलब्ध सीटों की संख्या कम होने के साथ ही किराए में वृद्धि) होगा और दिल्ली परिवहन विभाग (डीटीसी) की वातानुकूलित बस के अधिकतम किराये से कम नहीं होगा।’’