Delhi News: पंजाब समेत 10 राज्यों में पानी की उपलब्धता चिंता का विषय, गर्मी से 143 लोगों की मौत

राष्ट्रीय, दिल्ली

गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य उत्तर प्रदेश रहा जहां सबसे ज्यादा 35 लोगों की मौत हुई.

Water availability a matter of concern in 10 states including Punjab, 143 people died due to heat

Delhi News :  गर्मी की लहर के कारण जहां लोग अपनी जान गंवा रहे हैं, वहीं दूसरा खतरा पानी की उपलब्धता का है। आंकड़ों के मुताबिक, 20 जून को लू से 14 लोगों की मौत हो गई, जिससे मार्च से जून के बीच मरने वालों की संख्या बढ़कर 143 हो गई है. साथ ही देशभर में पानी के प्रमुख 150 स्रोतों में भी जल की कुल क्षमता का केवल 21 प्रतिशत पानी ही बचा है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 1 मार्च से 20 जून तक देश में गर्मी के कारण 143 लोगों की मौत हो गई, जबकि 41,789 लोग  लू से पीड़ित हैं। इन आंकड़ों में और बढ़ोतरी की आशंका है. 

गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य उत्तर प्रदेश रहा जहां सबसे ज्यादा 35 लोगों की मौत हुई. दिल्ली में जहां 21, बिहार और राजस्थान में 17-17 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अस्पतालों को गर्मी के कारण लू से पीड़ित मरीजों के लिए यूनिट बनाने की विशेष सलाह जारी की है। बढ़ती गर्मी के कारण जलस्रोत भी सूख रहे हैं। केंद्रीय जल आयोग ने ताजा रिपोर्ट में देशभर में पानी के 150 महत्वपूर्ण स्रोतों के बारे में बताया है।

 (For More News Apart from Water availability a matter of concern in 10 states including Punjab, 143 people died due to heat, Stay Tuned To Rozana Spokesman Hindi)