झारखंड में बर्ड फ्लू फैलने से रोकने के लिए केंद्रीय टीमों की तैनाती की गई

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

वर्ष 2019 में झारखंड के गोड्डा जिले में आखिरी बार बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था।

Central teams deployed to contain the spread of bird flu in Jharkhand

New Delhi: झारखंड के बोकारो जिले के एक सरकारी 'मुर्गी पालन केन्द्र' में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद केन्द्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने में राज्य सरकार की मदद के लिए दो अलग-अलग केंद्रीय दलों को तैनात किया गया है।

सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की दो सदस्यीय दल को नियंत्रण और नियंत्रण कार्यों में राज्य की सहायता के लिए नियुक्त किया गया है। 

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंसानों में निगरानी के अवलोकन के लिए एक अलग केंद्रीय टीम भी नियुक्त की है। साथ ही झारखंड सरकार को 'एवियन इन्फ्लुएंजा' (2021) को नियंत्रित करने और रोकथाम अभियान चलाने की सलाह दी गई है।  केन्द्र की तरफ से राज्य सरकार से कहा गया है कि वह पीपीई किट और अन्य सामानों का पर्याप्त स्टॉक बनाए रखे।

केंद्र सरकार के द्वारा जारी बयान में पश्चिम बंगाल सरकार को भी सलाह दी गई है कि वह अन्य हिस्सों में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी नियंत्रण उपाय करे। एच5एन1 एक प्रकार का 'एवियन इन्फ्लूएंजा ए' विषाणु है जो पक्षियों में बीमारी का कारण बनता है। वर्ष 2019 में झारखंड के गोड्डा जिले में आखिरी बार बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था।