Delhi Air News:सर्दियों से पहले खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की वायु गुणवत्ता, जानें क्या है AQI का स्तर

राष्ट्रीय, दिल्ली

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ऐसी खराब वायु गुणवत्ता के संपर्क में लंबे समय तक रहने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं,

Delhi air quality reaches poor category before winter, know what is AQI level news in hindi

Delhi Air News In Hindi: सर्दियों के मौसम के करीब आने के साथ ही दिल्ली में वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है, तथा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 अंक को पार कर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है।

यह परेशान करने वाला रुझान तब देखने को मिलता है जब निवासी ठंड के महीनों के लिए तैयारी कर रहे होते हैं, जिसके दौरान विभिन्न कारकों के कारण वायु की गुणवत्ता आमतौर पर खराब हो जाती है। 0-50 के बीच का AQI "अच्छा", 51-100 "संतोषजनक", 101-200 "मध्यम", 201-300 "खराब", 301-400 "बहुत खराब" और 401-500 "गंभीर" माना जाता है।

हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि शहर के कई हिस्सों में AQI 'बहुत खराब' श्रेणी को पार कर गया है, जिससे नागरिकों में स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ बढ़ गई हैं। अधिकारियों ने प्रदूषण में इस वृद्धि के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें पड़ोसी राज्यों में पराली जलाना, वाहनों से निकलने वाला उत्सर्जन और निर्माण गतिविधियाँ शामिल हैं।

इससे पहले, दिल्ली-एनसीआर की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) को तीसरे चरण के लिए नए उपायों के साथ संशोधित किया गया था, जो तब शुरू होता है जब एक्यूआई 200 से अधिक हो जाता है। गैर-स्वच्छ ईंधन पर चलने वाली अंतरराज्यीय बसों और बीएस-III डीजल वाहनों पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है। एक्यूआई पूर्वानुमानों के आधार पर रविवार को दूसरे से चौथे चरण की कार्रवाइयों को पहले ही लागू कर दिया गया है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ऐसी खराब वायु गुणवत्ता के संपर्क में लंबे समय तक रहने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, खासकर बच्चों, बुजुर्गों और पहले से ही सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों जैसे कमजोर समूहों के लिए। लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई, अस्थमा का बढ़ना और अन्य हृदय संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

इस भयावह स्थिति को देखते हुए स्थानीय अधिकारी निवासियों से सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं। सुझावों में बाहर निकलते समय मास्क पहनना, घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना और प्रदूषण के चरम घंटों के दौरान बाहरी गतिविधियों को कम से कम करना शामिल है।

सरकार पर प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त उपाय लागू करने का भी दबाव है। पहलों में औद्योगिक उत्सर्जन की निगरानी बढ़ाना, निर्माण दिशा-निर्देशों का अधिक सख्ती से पालन करना और सड़कों पर वाहनों की संख्या कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना शामिल हो सकता है।

जैसे-जैसे सर्दी का मौसम आ रहा है, दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई और भी जरूरी होती जा रही है। निवासियों को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में वायु गुणवत्ता में सुधार और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अधिकारी मिलकर काम करेंगे।

(For more news apart from Delhi air quality reaches poor category before winter news in hindi, stay tuned to Hindi Rozana Spokesman)​