उत्तर-पश्चिमी राज्यों में 12 गुना ज्यादा बारिश, दो दिन में 8 राज्यों के 33 लोगों की मौत

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

दो दिनों में आठ राज्यों में बारिश और भूस्खलन जैसी घटनाओं से 33 लोगों की मौत हो गई है.

12 times more rain in north-western states

नई दिल्ली - कुछ दिनों की शांति के बाद, मानसून ने लगभग पूरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत को अपनी चपेट में ले लिया है। उत्तर-पश्चिमी राज्यों में 24 घंटे में सामान्य से 2 से 12 गुना तक ज्यादा बारिश हुई है. पंजाब और गुजरात में सोमवार को मानसून आगे बढ़ा। देश के पूर्वी, मध्य, उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी राज्यों में मॉनसून पांच दिनों तक सक्रिय रहेगा. अगले 24 घंटों में 24 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है.

दो दिनों में आठ राज्यों में बारिश और भूस्खलन जैसी घटनाओं से 33 लोगों की मौत हो गई है. इनमें से 9 हिमाचल प्रदेश में, 6 मुंबई में, 6 राजस्थान में, 2-2 हरियाणा और पंजाब में हुईं। उत्तराखंड के अल्मोडा में मंगलवार को 16 और 17 साल के भाई-बहन नदी में बह गए। छत्तीसगढ़ में आसमानी बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है.

दिल्ली में करंट लगने से 1 महिला की मौत हो गई है. हिमाचल के मंडी जिले में 48 घंटे में दो भूस्खलन हुए. इसके चलते चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग-21 दो स्थानों पर घंटों बंद रहा। 20 घंटे बाद इस सड़क पर ट्रैफिक क्लियर हो सका. अब भी 150 सड़कें बंद हैं. आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में 102.5 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है.