Indian Railways Special Trains: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, त्यौहारी सीजन में भारतीय रेलवे चलाएगा कई स्पेशल ट्रेनें

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, दिल्ली

भारतीय रेलवे इस बार लगभग 6,000 विशेष ट्रेनें चलाएगा, जिसकी विभाग की ओर से घोषणा की गई है।

Indian Railways will run many special trains during the festive season news in hindi

Indian Railways Special Trains News In Hindi: त्योहारों के मौसम के नजदीक आने के साथ ही भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ त्योहारों के लिए यात्रा करने वाले एक करोड़ से अधिक यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। सामने आई जानकारी के मुताबिक इस बार त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे इस बार लगभग 6,000 विशेष ट्रेनें चलाएगा, जिसकी विभाग की ओर से घोषणा की गई है।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी साझा की और बताया कि इस अवधि के दौरान मांग में वृद्धि को संभालने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि विशेष ट्रेनों के अलावा, 108 नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त सामान्य कोच लगाए गए हैं और बढ़े हुए यात्री भार को संभालने के लिए 12,500 कोच स्वीकृत किए गए हैं।

बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों की ओर जाने वाले रेल मार्गों पर इन त्योहारों के दौरान भारी यातायात का अनुभव होता है। वैष्णव ने कहा कि इस साल के त्यौहारी सीजन के लिए अब तक कुल 5,975 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं, जो पिछले साल 4,429 से अधिक हैं। उन्होंने कहा, "इससे एक करोड़ से अधिक यात्रियों को इस पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने में सुविधा होगी।" दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू होगी, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी जबकि छठ पूजा इस साल 7 और 8 नवंबर को होगी।

रेलवे बिना टिकट यात्रियों पर शिकंजा कसेगा

वहीं इस बीच, रेल मंत्रालय ने त्यौहारी सीजन के दौरान बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर नज़र रखने के लिए एक विशेष टिकट-जांच अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं क्योंकि वे सबसे बड़े उल्लंघनकर्ताओं में से हैं, अधिकारियों ने कहा। मंत्रालय ने 20 सितंबर को 17 ज़ोन के महाप्रबंधकों को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्हें "1 से 15 अक्टूबर और 25 अक्टूबर से 10 नवंबर की अवधि के लिए" बिना टिकट और अनधिकृत यात्रियों के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू करने और रेलवे अधिनियम 1989 के प्रावधानों के अनुसार उचित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

(For more news apart from Indian Railways will run many special trains during the festive season news in hindi, stay tuned to Spokesman hindi)