Delhi News: दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

राष्ट्रीय, दिल्ली

उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुंगेशपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Temperature crosses 52.3 degrees in Mungeshpur, Delhi news in hindi

Delhi News In Hindi: दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है। 

उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुंगेशपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, एक दिन बाद तापमान में और बढ़ोतरी हुई और मौसम विज्ञान केंद्र ने शाम 4:14 बजे अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है।  

भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्मी की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं। 

दिल्ली के इतिहास में पहली बार बिजली की अधिकतम मांग 8300 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई है। बिजली वितरण कंपनियों ने अनुमान लगाया था कि इस गर्मी में अधिकतम मांग लगभग 8,200 मेगावाट होगी। बिजली खपत के आंकड़े रिकॉर्ड करने वाले स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) दिल्ली के अनुसार, दोपहर 3:36 बजे शहर की अधिकतम बिजली मांग 8,302 मेगावाट थी। 

इससे पहले 22 मई को बिजली की अधिकतम मांग 8 हजार मेगावाट तक पहुंची थी। राजधानी दिल्ली पिछले 10 दिनों से चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से जूझ रही है। इस बीच शहर के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इस भीषण गर्मी में कूलर एयर कंडीशनर और पंखे चलाने के लिए बिजली की मांग तेजी से बढ़ गई है।

(For more news apart from Temperature crosses 52.3 degrees in Mungeshpur News in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)