डिजिटल फ्रॉड का हैरान करने वाला मामला: चाइनीज ऐप के जरिए 9 दिन में 1400 करोड़ की ठगी

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, गुजरात

गुजरात के पाटन और बनासकांठा में इतने बड़े घोटाले को अंजाम दिया है और लोगों से करोड़ो रूपय की ठगी की.

photo

अहमदाबाद: गुजरात में डिजिटल धोखाधड़ी का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक चीनी नागरिक ने भारत का दौरा किया और गुजरात के कुछ लोगों को अपनी टीम में शामिल करके एक फुटबॉल सट्टेबाजी ऐप विकसित किया है। इस ऐप के जरिए उत्तरी गुजरात में करीब 1200 लोगों को शिकार बनाया गया. जिसका नतीजा ये हुआ कि 9 दिनों में करीब 1400 करोड़ रुपये की ठगी हो गई.

गुजरात पुलिस ने योजना के मास्टरमाइंड का पता लगाने के लिए एसआईटी टीम का गठन किया। जांच के दौरान एस.आई.टी चीन के शेनझेन इलाके के वू युआनबे तक पहुंचा, माना जा रहा है कि उसने गुजरात के पाटन और बनासकांठा में इतने बड़े घोटाले को अंजाम दिया है और लोगों से करोड़ो रूपय की ठगी की.

धोखाधड़ी का पता पहली बार जून 2022 में चला, जब जालसाजों ने "दानी डेटा" ऐप का उपयोग करके गुजरात और उत्तर प्रदेश में लोगों को निशाना बनाया। आगरा पुलिस ने जांच शुरू की और सीआईडी (अपराध) टीम को अंततः उत्तरी गुजरात के कई व्यक्तियों के संबंधों के बारे में जानकारी मिली।

टीम की जांच में पता चला कि चीनी नागरिक 2020 से 2022 के बीच भारत आया था। वह कुछ समय के लिए पाटन और बनासकांठा में रहे, जहां उन्होंने वहां के स्थानीय लोगों को पैसे देने का लालच दिया, जिसमें लोग फंस गए। उन्होंने गुजरात में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मई 2022 में ऐप लॉन्च किया, जिसमें लोगों को दांव लगाने के लिए आमंत्रित किया गया और उन्हें अच्छे रिटर्न की पेशकश की गई।

सी.आई.डी. (अपराध) की साइबर सेल ने बाद में मामले के सिलसिले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने कथित तौर पर शेल कंपनियों की स्थापना करके, और उनमें पैसा ट्रांसफर करके हवाला नेटवर्क के माध्यम से धन जुटाने में चीनी नागरिक उयानबे की मदद की थी।  हालाँकि, अगस्त 2022 में जब गुजरात पुलिस हरकत में आई, तब तक मास्टरमाइंड गायब हो चुका था और चीन लौट आया था।