Gujarat News: दो सालों में गुजरात में डॉल्फिन की आबादी तीन गुना बढ़ी!

राष्ट्रीय, गुजरात

हिंद महासागर की हम्पबैक डॉल्फ़िन की आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

Dolphin population grows triple across Gujarat in last two years! News

Gujarat News in Hindi: डॉल्फ़िन देखने के लिए गुजरात तट पर नाव यात्रा जल्द ही एक वास्तविकता बन सकती है, क्योंकि तट के किनारे हिंद महासागर की हम्पबैक डॉल्फ़िन की आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। हाल ही में जनगणना के आंकड़ों से पता चलता है कि 2022 में 221 से बढ़कर 678 डॉल्फ़िन हो गई हैं, जो 200% की वृद्धि को दर्शाता है।

यह वृद्धि डॉल्फिन पर्यटन के लिए एक वरदान है, जिसे इस वर्ष के वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के दौरान साइंड मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग से बढ़ावा मिला है।

डॉल्फ़िन की संख्या में वृद्धि सर क्रीक से खंभात की खाड़ी तक विशेष रूप से उल्लेखनीय है, इस क्षेत्र में 170 से अधिक डॉल्फ़िन देखी गई हैं। इन कमज़ोर सिटेसियन को बचाने के प्रयास तेज़ हो रहे हैं, वन विभाग संरक्षण अभियान की योजना बना रहा है और एक टास्कफ़ोर्स का गठन कर रहा है जिसमें तटरक्षक और स्थानीय पुलिस शामिल हैं।

विभाग का लक्ष्य जागरूकता अभियानों के माध्यम से स्थानीय लोगों को डॉल्फिन संरक्षण के बारे में शिक्षित करना है और इन समुद्री जीवों के साथ स्थायी संपर्क सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन दिशानिर्देशों पर काम कर रहा है।

मीठापुर और ओखा जैसे स्थानों का चयन द्वारका मंदिर और शिवराजपुर समुद्र तट जैसे प्रमुख टूरिस्ट आकर्षणों के निकट होने के कारण किया गया है, जो पहले से ही बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि हिंद महासागर की हंपबैक डॉल्फ़िन, जो इस क्षेत्र की एक निवासी प्रजाति है, अक्सर तट के पास, विशेष रूप से सर्दियों में देखी जाती है। गुजरात तट पर डॉल्फ़िन के प्रजनन और बच्चों की देखभाल के निगरानी इस प्रजाति की सुरक्षा के महत्व को और उजागर करते हैं। राज्य के प्रयास एक व्यापक पहल, प्रोजेक्ट डॉल्फ़िन का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य सफल प्रोजेक्ट टाइगर के समान डॉल्फ़िन को संरक्षित करना है।

(For more news apart from Dolphin population grows triple across Gujarat in last two years! News in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)