Haryana News: 56 साल बाद मिला हरियाणा के जवान का शव, जानें क्या है पूरा मामला

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, हरियाणा

विमान में रेवाड़ी की बावल तहसील के गांव गुर्जर माजरी के कांस्टेबल स्वर्गीय मुंशीराम भी सवार थे

Dead body of Haryana soldier found after 56 years News In Hindi

Haryana News In Hindi: 56 साल बाद हरियाणा के जवान का शव मिला है। इसकी जानकारी जब परिजनों को मिली तो वे सदमे में आ गए। दरअसल, भारतीय सेना को 1968 में हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के पास हुए विमान हादसे के 4 शव मिले हैं। इनमें हरियाणा के रेवाडी का सिपाही मुंशीराम भी शामिल था। 56 साल बाद उनके शव के अवशेष बरामद हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक, 7 फरवरी 1968 को भारतीय वायुसेना के एक विमान ने चंडीगढ़ से लेह के लिए उड़ान भरी थी। विमान में 102 लोग सवार थे, लेकिन हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रे के पास विमान से संपर्क टूट गया और फिर बातल के ऊपर चंद्रभागा रेंज में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

विमान में रेवाड़ी की बावल तहसील के गांव गुर्जर माजरी के कांस्टेबल स्वर्गीय मुंशीराम भी सवार थे और अब 56 साल बाद उनका शव बरामद हुआ है। रेवाडी के डी.सी अभिषेक मीना ने बताया कि सैन्य ऑपरेशन टीम ने बर्फ से ढके पहाड़ों से चार शव बरामद किए हैं, जिसमें स्वर्गीय मुंशीराम का शव मिला।

उनका शव जल्द ही गांव लाया जाएगा। स्वर्गीय मुंशीराम के पिता का नाम भजुराम, माता का नाम रामप्यारी और पत्नी का नाम पार्वती देवी है। इस संबंध में मृतक मुंशीराम के भाई कैलाश चंद को सेना से सूचना मिली है।

बता दें कि यह विमान हादसा 7 फरवरी 1968 को हुआ था। चंडीगढ़ से 102 यात्रियों को लेकर आ रहा भारतीय वायु सेना का AN-12 विमान खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 2003 में, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के पर्वतारोहियों द्वारा मलबे की खोज की गई थी।

बाद में सेना खासकर डोगरा स्काउट्स ने कई ऑपरेशन चलाए और 2005, 2006, 2013 और 2019 में सर्च ऑपरेशन में पांच शव बरामद किए गए। हालांकि इस बीच मनाली के कई ट्रैकर्स ने भी विमान का मलबा देखा। लाहौल-स्पीति के एसपी मयंक चौधरी ने कहा कि चंद्रभागा रेंज से चार जवानों के शव बरामद किए गए हैं। उन्हें काजा के लोसर ले जाया गया है और वहां मेडिकल टीम के अलावा पुलिस टीम भी मौजूद है। इन शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

(For more news apart from Dead body of Haryana soldier found after 56 years news in Hindi ,stay tuned to Spokesman Hindi)