Farmer protest Dilli Chalo news: 6 मार्च को अपना 'दिल्ली चलो' मार्च फिर से शुरू करेंगे किसान- सरवन सिंह

राष्ट्रीय, हरियाणा

किसान विरोध: 10 मार्च को देशभर में ट्रेनें रोकी जाएंगी

Farmers will resume their 'Dilli Chalo' march on March 6

Farmer Dilli Chalo start news in hindi: किसान आंदोलन 2 संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के आह्वान पर 13 फरवरी से शुरू हुआ। वहीं सरकार से कई दौर की वार्ता के बाद भी मामले में समाधान नहीं हो पाया। वहीं इस बीच पंजाब और हरियाणा के कई किसान शंभू और खनोरी बॉर्डर पर दिल्ली कूच के लिए मार्च करते हुए पहुंचे, जिसके बाद किसान के शहीद होने के बाद किसान लगातार बॉर्डर पर डटे हुए है। वहीं रविवार को किसान शुभकरण सिंह के भोग समारोह के दौरान यूनियन नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि किसान 6 मार्च को अपना 'दिल्ली चलो' मार्च फिर से शुरू करेंगे।

सरवन सिंह पंधेर ने घोषणा की कि किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) दोनों ने फैसला किया है कि देश भर के किसान 6 मार्च को दिल्ली तक मार्च करेंगे और फिलहाल जो लोग पंजाब-हरियाणा सीमाओं पर रुके हुए हैं, वे खनौरी और शम्भू बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए, सरवन सिंह पंधेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि आज के शहीदी समारोह में पूरे भारत और पंजाब से लोगों की भारी भागीदारी देखना केंद्र सरकार के लिए आंखें खोलने वाला है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे किसानों-मजदूरों पर जिस तरह से अंधाधुंध आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया और जिस तरह अस्थमा, सीने में दर्द और आंखों की समस्याओं से पीड़ित हजारों लोगों पर रबर की गोलियां चलाई गईं, 12 बोर राइफल एसएलआर का इस्तेमाल किया गया. एक किसान शहीद हो गया, एक आंख चली गई, प्रीतपाल सिंह को अवैध रूप से हिरासत में लिया गया और उनके पैर तोड़ दिए गए और 500 से अधिक लोग घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि शहीद शुभकरण सिंह का बलिदान जाया नहीं जाएगा और न्यूनतम समर्थन मूल्य एवं फसल खरीद गारंटी कानून, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी समेत सभी मांगों का समाधान होने तक संघर्ष जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष के प्रमुख नेताओं को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की बजाय न्यूनतम समर्थन मूल्य और खरीद गारंटी पर कानून बनाने की बात करनी चाहिए.

उन्होंने मोर्चे की आगे की रणनीति को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 6 मार्च को देशभर से किसान, मजदूर और आदिवासी दिल्ली की ओर मार्च करेंगे, ये मार्च ट्रेनों और बसों के जरिए होगा. सरकार का कहना है कि किसान बिना ट्रैक्टर-ट्रॉली के नहीं आ सकते, इसलिए हमने फैसला किया है कि जो लोग ट्रेन और बसों से दिल्ली जा सकते हैं, वे अब दिल्ली जाएं.

उन्होंने दूसरा बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 10 मार्च को देशभर में 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन किया जाएगा, यह रेल रोको विरोध प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा. केंद्र या हरियाणा से फायरिंग के निर्देश देने और उसका पालन कराने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के नाम एफआईआर में शामिल किए जाएं और उन्हें गिरफ्तार किया जाए।

इस मौके पर सरवन सिंह पंढेर, जगजीत सिंह डल्लेवाल, सुरजीत सिंह फूल, अमरजीत सिंह रोडा, सतनाम सिंह सीनी, इंदरजीत सिंह कोटबुरा, सुखजीत सिंह हरदोझंडे, मंजीत सिंह घुमना, सतनाम सिंह बागरीदी, बलवंत सिंह बेहरामके, शुखजिंदर सिंह, रणबीर के अलावा संदीप सिंह, सुखपाल सिंह दप्पर, गुरतियां सिंह पांधी, सोनू औलख, जुझार सिंह, जसविंदर सिंह लोंगोवाल, गुरप्रीत सिंह चीना, इंद्रजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

(For more news apart from Farmers will resume their 'Dilli Chalo' march on March 6  News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)