Malkhan Singh Body found After 56 years: 56 साल बाद तिरंगे में लौटा शहीद, इंतजार में गुजर गए माता-पिता, पत्नी और बेटा

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, हरियाणा

मलखान का शव गुरुवार को उनके पैतृक गांव पहुंचा.

Malkhan Singh Body found After 56 years Latest news in hindi

Malkhan Singh Body found After 56 years Latest  News in Hindi: 1968 में शहीद हुए जवान मलखान सिंह का पार्थिव देह 56 साल बाद उनके पैतृक गांव पहुंचा. पर उन्हें अतिम विदाई देने के लिए उनके अपने इस दुनिया में नहीं हैं. अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर 56 साल पहले शहीद हुए जवान का शव अब कैसा मिला है.  शव परिजनों को सौंपने में इतनी देरी आखिर कैसे हो सकती है. 

दरहसल, 7 फरवरी 1968 को भारतीय वायुसेना के एक विमान ने चंडीगढ़ से लेह के लिए उड़ान भरी थी। विमान में 102 लोग सवार थे, लेकिन हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रे के पास विमान से संपर्क टूट गया और फिर बातल के ऊपर चंद्रभागा रेंज में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उसी समय मलखान सिंह शहीद हो गए थे. लेकिन तब उनका शव नहीं मिला.  शहीद जवान के मां-बाप, पत्नी, भाई सभी बस उनके अंतिम दर्शन को तरसते रह गए. 

 वहीं अब 56 साल बाद मलखान सिंह का शव मिला.  दरहसल, विमान क्रैश के समय  बर्फीले पहाड़ होने के कारण घटना के फौरन बाद शवों की बरामदगी भी नहीं हो पाई थी. बर्फ में दबे होने के कारण उनका शव अभी तक पूरी तरह क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है. मलखान का शव गुरुवार को उनके पैतृक गांव पहुंचा.

जानकारी के अनुसार शहीद मलखान 20 साल की उम्र में वायुसेना में चयनित हुए थे और 23 साल की आयु में शहीद हो गये थे. उनके परिवार में पत्नी शीला देवी और डेढ़ साल का बेटा राम प्रसाद थे. जब मलखान का पार्थिव शरीर गांव पहुंचा तो उनकी पत्नी और बेटा दोनों ही उन्हें अंतिम बार देखने के लिए वहां नहीं थे क्योंकि दोनों ही अब इस दुनिया में नहीं हैं.

मंगलवार को मलखान सिंह के छोटे भाई इसमपाल सिंह को शव मिलने की जानकारी दी गई. 56 साल बाद शव मिलने की जानकारी के बाद परिवार का वर्षों पुराना गम हरा हो गया.  मलखान सिंह के परिवार में बहू, पौत्र गौतम व मनीष और एक पौत्री है.

मलखान सिंह का पार्थिव शरीर गांव लाए जाने के बाद लोग देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हैं. इस मौके पर गांव के हर शख्स की आंखें नम है. परिवार की आंखें नम भी है और उन्हें अपने दादा पर गर्व  हो रहा है.

1968 में विमान दुर्घटना में लापता हुए मलखान सिंह 
हिमाचल प्रदेश के रोहतांग क्षेत्र में बर्फ से ढके पहाड़ों पर 1968 में विमान दुर्घटना में लापता हुए मलखान सिंह का शव भारतीय सेना के डोगरा स्काउट्स और तिरंगा माउंटेन रेस्क्यू के कर्मियों की एक संयुक्त टीम ने हाल ही में बरामद किया है.

(For more news apart from Malkhan Singh Body found After 56 years Latest  news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)