Maman Khan News: मशहूर सारंगी वादक मामन खां का निधन

राष्ट्रीय, हरियाणा

उन्होंने फिल्म ट्रेन टू पाकिस्तान में सारंगी की धुन दी थी.

Famous Sarangi Player Maman Khan Passes Away

Maman Khan News:  राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित मशहूर सारंगी वादक 85 वर्षीय मामन खां का बुधवार को निधन हो गया. उन्होंने हिसार के बरवाला उपमंडल में अपने पैतृक गांव खरक पुनिया में अंतिम सांस ली। मामन खान ने 9 साल की उम्र से ही सारंगी को अपना  साथी बना लिया था. वह अपने दादाजी के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में सारंगी बजाने जाते थे। उन्होंने फिल्म ट्रेन टू पाकिस्तान में सारंगी की धुन दी थी.

सारंगी एक बहुत ही कठिन वाद्ययंत्र है, फिर भी उन्होंने इस कला में महारत हासिल की और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित हुए। प्रख्यात सारंगी वादक को हरियाणा सरकार द्वारा सरस्वती सम्मान और ऑल इंडिया रेडियो द्वारा कला रत्न से सम्मानित किया गया था। मामन खान लोक संपर्क विभाग में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

मामन खां  ने लीबिया, सीरिया, कुवैत, घाना, बुर्किना फासो, मोरक्को, ट्यूनीशिया, दुबई, नेपाल में सारंगी बजाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया था। करीब दो साल पहले जब वह गंभीर रूप से बीमार पड़े तो तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेश पर डीसी उत्तम सिंह उनसे मिलने पहुंचे। उनके स्वास्थ्य के बारे में जानने के बाद डीसी ने इलाज के लिए आर्थिक मदद का भी आश्वासन दिया था.

(For more news apart from Famous Sarangi Player Maman Khan Passes Away, stay tuned to Rozana Spokesman)