Haryana News: कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव प्रक्रिया में अनियमितताओं का लगाया आरोप, चुनाव आयोग में नई शिकायतें की दर्ज

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, हरियाणा

हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग इस पर ध्यान देगा और उचित निर्देश जारी करेगा- जयराम रमेश

Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh tweets news in hindi

Haryana News In Hindi: कांग्रेस ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के समक्ष शिकायतों की एक नई सूची दाखिल की, जिसमें हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनावों में चुनाव प्रक्रिया में अनियमितताओं का आरोप लगाया गया है।

इसके संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "उठाए गए मुद्दों और 9 अक्टूबर को चुनाव आयोग को सौंपे गए ज्ञापन के बाद, हमने अब हरियाणा के 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया में गंभीर और स्पष्ट अनियमितताओं को उजागर करते हुए एक अद्यतन ज्ञापन प्रस्तुत किया है। हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग इस पर ध्यान देगा और उचित निर्देश जारी करेगा।" कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रमेश ने अपनी पोस्ट के साथ शिकायत की प्रति भी साझा की।(Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh)

कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में कहा गया है, "हम 10 अक्टूबर को आयोग के साथ कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल की बैठक के बाद आपको यह पत्र लिख रहे हैं। हमारी बैठक के दौरान, हमने आयोग का ध्यान उन विधानसभा क्षेत्रों (हरियाणा) की ओर दिलाया था, जहां संबंधित कांग्रेस उम्मीदवारों को मतगणना प्रक्रिया के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ा था।"(Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh)

कांग्रेस ने दावा किया कि उसके कई उम्मीदवारों के सामने एक बड़ी समस्या ईवीएम और उनकी बैटरी क्षमता से जुड़ी है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि 5 अक्टूबर को हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान डाले गए मतों की गिनती के लिए इन ईवीएम का इस्तेमाल किया गया था।(Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh)

"9 अक्टूबर को कांग्रेस के ज्ञापन में हमने आयोग का ध्यान कम से कम 7 विधानसभा क्षेत्रों की ओर दिलाया था। इस ज्ञापन में हमने हरियाणा के विधानसभा क्षेत्र में उठाई गई अतिरिक्त 13 शिकायतों/मुद्दों को एकत्रित किया है और सभी 20 शिकायतों को संलग्न किया है," पार्टी ने कहा, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि संलग्न शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करें और सुनिश्चित करें कि इन निर्वाचन क्षेत्रों की सभी ईवीएम को तुरंत सील कर दिया जाए। यह भी अनुरोध किया जाता है कि हमारी शिकायतों पर विस्तृत जांच शुरू की जाए और इसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए।"(Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh)

उल्लेखनीय है कि पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को खारिज करते हुए इसे सत्तारूढ़ भाजपा की 'जोड़तोड़' की जीत बताया।(Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh)

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने भारी जीत हासिल कर सत्ता बरकरार रखी। पार्टी ने 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटें जीतीं। सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही विपक्षी कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं।

(For more news apart from Haryana Assembly Election Results, Congress MP Jairam Ramesh tweets news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)