Haryana News: हरियाणा में 19 जून से बदलेगा मौसम, 5 दिन और रहेगी भीषण गर्मी

राष्ट्रीय, हरियाणा

19 जून से हरियाणा में मौसम बदलेगा, 20 से बारिश की संभावना है।

Weather will change in Haryana from June 19 news in hindi

Haryana News In Hindi: हरियाणा को अभी 5 दिन और भीषण गर्मी झेलनी पड़ेगी। 19 जून से हरियाणा में मौसम बदलेगा, 20 से बारिश की संभावना है। इसे प्री-मानसून बारिश बताया जा रहा है। हालांकि, 6 जिलों में हालात अभी भी खराब हैं। यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी बढ़ गयी है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today News: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, जानें अपने शहर की कीमतें

पिछले 24 घंटे में रात का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री बढ़ गया है, जो सामान्य से 4.5 डिग्री ज्यादा है। नारनौल में न्यूनतम तापमान 33 डिग्री रहा, जो सामान्य से 8.2 डिग्री अधिक है। हरियाणा में 20 जून को प्री-मानसून बारिश होने की संभावना है। प्री-मानसून के एक सप्ताह बाद 10 दिन में मानसून भी आ सकता है। 15 से 19 जून तक गर्मी तेज रह सकती है। इसके बाद ही आपको राहत मिलेगी। शुक्रवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 27 जून से 3 जुलाई के बीच मानसून आ सकता है। प्री-मानसून बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। अकेले राज्य के 13 जिलों में 9638 से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई हैं।

यह भी पढ़ें: NEET UG Exam News: 23 जून को नीट यूजी की परीक्षा, 1563 उम्मीदवारों के लिए नए एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

राज्य में बिजली की खपत 27.14 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई है, जो जून महीने का रिकॉर्ड है। अब अधिकतम मांग 13,312 मेगावाट तक पहुंच गयी है। यह पिछले साल से करीब 19.77% ज्यादा है। 11 जून को बिजली की खपत 26.31 करोड़ यूनिट थी। यानी 2 दिन की अवधि में इसमें 83 लाख यूनिट से ज्यादा का इजाफा हुआ है। राज्य में धान की कटाई शुरू हो गई है। ऐसे में 1.5 करोड़ यूनिट बढ़ जाएंगी। बिजली विभाग बिजली खरीदने में लगा हुआ है। लगातार गर्मी बढ़ने के कारण बिजली की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। हरियाणा के 6 जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है।

(For more news apart from Weather will change in Haryana from June 19 news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)