Haryana School Summer Holidays: छात्रों के लिए जरूरी खबर, बढ़ती गर्मी के कारण स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान

राष्ट्रीय, हरियाणा

दिल्ली के नजफगढ़ और यूपी के आगरा के बाद नूह देश का सबसे गर्म शहर रहा है.

Haryana School Summer Holidays News in hindi

Haryana School Summer Holidays News: हरियाणा में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। हालात ऐसे हैं कि दिन में कर्फ्यू जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं। चंडीगढ़ समेत राज्य के अन्य हिस्सों में गर्मी से हालात खराब हैं. दिन में गर्मी चरम पर है. देश के सबसे गर्म शहरों में हरियाणा का नूह तीसरे स्थान पर है.

दिल्ली के नजफगढ़ और यूपी के आगरा के बाद नूह देश का सबसे गर्म शहर रहा है. जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के 25 शहरों में पारा 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है और ऐसे में पूरा इलाका आग की भट्ठी की तरह तप रहा है. दूसरी ओर, करनाल, कैथल और रेवाडी में कक्षा 5 तक, हिसार, कुरूक्षेत्र, सिरसा, जिंद, सोनीपत और नूह में आठवीं कक्षा तक और चरखी दादरी में 24 मई तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

Summer Health Tips: इस गर्मी में ऐसे रखे खुद को एक्टिव और हाइड्रेटेड

वहीं, मौसम विभाग ने हरियाणा के 11 जिलों में 23 मई तक लू का रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें महेन्दरगढ़, रेवाडी, गुरूग्राम, नूंह, पलवल, फ़रीदाबाद, सिरसा, फ़तेहाबाद, हिसार, भिवानी और चरखी दादरी जिले शामिल हैं। इनके अलावा 11 जिले पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, पानीपत और जींद ऑरेंज अलर्ट पर हैं।

बता दें कि भीषण गर्मी के कारण शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने का अधिकार सभी जिलों उपायुक्तों को दे दिया है. वे डीईओ और डीईईओ के परामर्श से अपने जिले के स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं। यह अधिकार 31 मई तक रहेगा.

(For more news apart from Haryana School Summer Holidays News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)