Haryana Elections 2024:हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, MSP के लिए कानूनी गारंटी के साथ किए कई बड़े वादे

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, हरियाणा

कांग्रेस के घोषणापत्र में भी गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये देने का वादा किया गया है।

Haryana Elections 2024 Congress manifesto Main points news in hindi

Haryana Elections 2024 Congress Manifesto News In Hindi: कांग्रेस पार्टी ने आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें मुफ्त बिजली, मुफ्त चिकित्सा, महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता, किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी और राज्य में जाति जनगणना सहित प्रमुख वादे किए गए।

घोषणापत्र कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदयभान सहित अन्य की उपस्थिति में जारी किया गया।

हरियाणा में कांग्रेस के घोषणापत्र की मुख्य विशेषताओं में हरियाणा में हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार का वादा शामिल है। पार्टी ने 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को 2,000 रुपये प्रति माह देने की भी योजना बनाई है, जो कि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में क्रमशः 'लाडली बहन योजना' और 'लड़की बहन योजना' की तरह है।

कांग्रेस के घोषणापत्र में भी गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये देने का वादा किया गया है।

किसानों के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए कांग्रेस ने सत्ता में आने पर फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी, फसल नुकसान के लिए तत्काल मुआवजा, किसान आयोग का गठन और डीजल पर सब्सिडी का वादा किया है। घोषणापत्र में आवास के लिए भी प्रावधान शामिल हैं, जिसमें गरीबों के लिए 200 वर्ग गज जमीन और दो कमरों का घर देने का वादा किया गया है।

एक और महत्वपूर्ण वादा राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण करवाना है, जिसकी पार्टी लंबे समय से वकालत करती रही है। कांग्रेस की योजना क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने और युवाओं को 200,000 स्थायी नौकरियां देने की है, जिसका लक्ष्य राज्य को नशा मुक्त बनाना है।

केंद्र सरकार की नीतियों के विपरीत, कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने का संकल्प लिया है। सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए, पार्टी विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और विधवाओं को 6,000 रुपये की सहायता देगी।

हरियाणा की 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा, जिसकी मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। 2019 के पिछले चुनाव में भाजपा ने 40 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस को 30 सीटें मिली थीं।

(For more news apart from Haryana Elections 2024 Congress manifesto Main points news in hindi, stay tuned to Spokesman hindi)