Himachal Baddi Factory Fire: सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में आग, 9 लोग लापता, कई घायल

राष्ट्रीय, हिमाचल प्रदेश

ज्वलनशील पदार्थों और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों में आग लगने के कारण दमकल गाड़ियों के लिए आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया।

Himachal Pradesh Baddi Factory Fire News In Hindi

Himachal Pradesh Baddi Factory Fire News In Hindi: हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बद्दी (Baddi Factory Fire) औद्योगिक क्षेत्र में एनआर अरोमा परफ्यूम फैक्ट्री में भीषण आग लगने के बाद नौ लोग लापता बताए जा रहे हैं। इस दुखद घटना में 31 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

बद्दी परफ्यूम फैक्ट्री में आग लगने के कारणों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है, जबकि मामले की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम को पहले ही तैनात कर दिया गया है। सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने कहा कि कुछ श्रमिक सुरक्षित भागने में  कामयाब रहे. कथित तौर पर, नौ लोग अभी भी लापता हैं, बचाव टीम उनका पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इस बीच, आसपास की इमारतों को खाली करा लिया गया है और प्रभावित क्षेत्र की घेराबंदी कर दी गई है। वहां मौजूद लोगों के अनुसार, फैक्ट्री के भीतर कॉस्मेटिक सामग्री से निकलने वाले धुएं ने अग्निशमन प्रयासों को प्रभावित किया।

सोलन के डिप्टी कमिश्नर मनमोहन शर्मा ने भी कहा कि जब आग लगी तो फैक्ट्री परिसर के अंदर 50 से ज्यादा लोग मौजूद थे. आग की लपटों से बचने के लिए फैक्ट्री के अंदर फंसे कर्मचारियों ने इमारत की पहली और दूसरी मंजिल से छलांग लगा दी, जिससे कई लोग घायल हो गए। बाद में, घायल लोगों को इलाज के लिए विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं में ले जाया गया।

मिली जोनकारी के अनुसार स्थिति को नियंत्रित करने के लिए नालागढ़, बद्दी, परवाणू, हरियाणा और चंडीमंदिर आर्मी स्टेशन से 12-13 दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर तैनात किया गया था। यहां तक ​​कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) भी झाड़माजरी में बचाव अभियान में शामिल हो गया। ज्वलनशील पदार्थों और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों में आग लगने के कारण दमकल गाड़ियों के लिए आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया।

(For more news apart from Himachal Pradesh's Baddi Perfume Factory Fire Latest News, stay tuned to Rozana SPokesman)